1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. धनतेरस स्पेशल: आज के दिन खरीदने जा रहें हैं गोल्ड, पहले जान लें ख़रीदारी का सही मुहूर्त और गोल्ड रेट

धनतेरस स्पेशल: आज के दिन खरीदने जा रहें हैं गोल्ड, पहले जान लें ख़रीदारी का सही मुहूर्त और गोल्ड रेट

Dhanteras Special Today Is Going To Buy Gold First Know The Right Time Of Purchase And Gold Rate

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: दिवाली पांच दिन का त्योहार माना जाता है, और दिवाली की शुरुवात धनतेरस से होती है। ऐसा माना जाता है इस दिन ख़रीदारी करना बहुत शुभ माना जाता है। ऐसे में अधिकतर लोग धनतेरस से दिन सोने के ताजा भाव को लेकर चौकन्ने रहते हैं। कुछ लोग धनतेरस पर शुभ कार्य के लिए सोना खरीदते हैं, तो वहीं कुछ लोग निवेश के लिए भी सोना खरीदते हैं।

पढ़ें :- Gold Rate: सोने-चांदी के दामो मे आई भारी गिरावट, जानिए आज की कीमत

आज धनतेरस है और अगर आप भी सोना खरीदने के बारे में विचार कर रहे हैं तो आपको बता दें कि धरतेरस पर सोने के भाव में गिरावट देखने को मिल रही है। धनतेरस के कारण सराफा बाजार में सोने की कीमतों में बीते दो दिनों से निरंतर गिरावट देखने को मिल रही है। दिल्ली सराफा बाजार की बात करें तो मंगलवार को सोने के भाव में 662 रुपए प्रति 10 ग्राम की नरमी रही, इसी तरह बुधवार को भी भाव में गिरावट रही।

गोल्ड का आज का भाव 

बुधवार को 24 कैरेट 10 ग्राम सोने का दाम 50,650 रुपए था, जबकि 22 कैरेट की कीमत 49,650 रुपए रही। वहीं अगर इंदौर के सर्राफा बाजार की बात करें तो यहां बुधवार को सोने के दाम में 100 रुपए प्रति 10 ग्राम एवं चांदी के भाव में 650 रुपए प्रति किलोग्राम का इजाफा हुआ।

बता दें कि धनतेरस पर सोने की खरीदी भारतीय परंपरा के अनुसार शुभ मानी जाती है, किन्तु अगर पूजा के शुभ मुहूर्त की बात करें तो आज यह मुहूर्त शाम 5.32 मिनट से आरंभ होकर 5 बजकर 59 मिनट तक रहेगा। इस साल शुभ मुहूर्त सिर्फ 27 मिनट के लिए ही रहेगा। इस मुहूर्त में धनतेरस की पूजा करना फलदायी माना गया है। इस समय में दीपदान करना शुभ होगा। वहीं धनतेरस पर सोना खरीदने का पहला शुभ मुहूर्त सुबह 7 से 10 बजे के मध्य और दूसरा शुभ मुहूर्त दोपहर 1 बजे से 2.30 बजे तक रहेगा।

पढ़ें :- Gold rate: जानिए आज गोल्ड की कीमतों में बढ़त या गिरावट?, ये है आज का भाव

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...