करनी है मनपसंद लड़की से शादी तो राशियों के अनुसार करें ये उपाय

अलग-अलग राशियों के लिए विवाह होने में क्या बाधा आती है और इस तीज पर उस बाधा को कैसे दूर कर सकते हैं ये जानिये…

मेष राशि : इनका मन अत्यंत चंचल होता है. अक्सर विवाह के निर्णय को लेकर उहापोह में रहते हैं. तीज के दिन रेशमी वस्त्र शिव जी को अर्पित करें. साथ ही शिव जी को पंचामृत अर्पित करें.

{ यह भी पढ़ें:- लखनऊ समेत कई शहरों में नवरात्र की धूम, ऐसे करें आदिशक्ति की उपासना }

वृष : इनका जिद्दी स्वभाव होता है. साथ ही मीन मेख निकालने की आदत होती है. तीज के दिन शिव और पार्वती को गुलाब के पुष्प अर्पित करें. साथ ही शिव जी को सुगंध अर्पित करें

मिथुन : दुविधा की वजह से विवाह में विलम्ब होता है. कभी-कभी आर्थिक स्थिति में भी समस्या आ जाती है. तीज के दिन मां पार्वती को हल्दी और शिव जी को सफेद चन्दन अर्पित करें. हरा वस्त्र धारण करें.

कर्क : भावनात्मक समस्याएं विवाह में समस्या देती हैं. प्रेम में असफलता से भी समस्या होती है. तीज के दिन शिव जी का श्रृंगार करें. नमः शिवाय का जाप करें.

{ यह भी पढ़ें:- नवरात्रि के नौ दिन पहने इस रंग के कपड़े, होगा शुभ }

सिंह : जिम्मेदारियां विवाह में विलम्ब करवा देती हैं. कभी-कभी आर्थिक समस्याएं भी परेशान करती हैं. तीज के दिन शिव पार्वती को पीले फूल की माला अर्पित करें. रुद्राष्टक का पाठ करें

कन्या : आकस्मिकता से विवाह हो जाता है. अक्सर ज्यादा सोच विचार करना भारी पड़ता है. तीज के दिन शिव जी को बेल पत्र अर्पित करें मेहंदी जरूर लगाएं.

तुला : प्रेम की समस्या और आदतें विलम्ब करवा देती हैं. पैसे पर ज्यादा जोर देने से समस्या हो जाती है. तीज के दिन शिव जी को पंचामृत अर्पित करें. श्रृंगार की वस्तुओं का दान करें.

वृश्चिक : कभी-कभी अविवाहित ही रह जाते हैं. रिश्तों में बंधने में विश्वास नहीं रखते. शिव जी को दूर्वा अर्पित करें. पीले वस्त्र धारण करें.

{ यह भी पढ़ें:- ये मंदिर है 400 साल पुराना और सालों से इस मंदिर की मूर्तियाँ करती हैं आपस में बातें ! }

धनु : आमतौर पर जिम्मेदारियां विलम्ब करवाती हैं. कभी-कभी प्रेम में असफलता से समस्या होती है. शिव पार्वती को एक साथ सुगन्धित पुष्प अर्पित करें. लाल वस्त्र धारण करें.

मकर : अगर समय से विवाह न करें तो काफी विलम्ब हो जाता है. वैसे वर्किंग पार्टनर के चक्कर में भी देरी होती है. शिव जी के मन्दिर में घी का दीपक जलाएं सफेद चन्दन शिवलिंग पर अर्पित करें.

कुम्भ : अक्सर वैराग्य धारण कर लेते हैं. एक रिश्ते पर स्थिर नहीं होते. शिव जी को सफेद पुष्प अर्पित करें. गुलाबी वस्त्र धारण करके पूजा करें

मीन : शरीर और स्वास्थ्य के कारण विवाह में विलम्ब होता है. काफी देर में शादी हो पाती है. शिव और पार्वती को पीले वस्त्र अर्पित करें. श्रृंगार की सामग्री भेंट करें

{ यह भी पढ़ें:- जानिए दुनिया के इस अजीबोगरीब मंदिर के बारे में जहां ‘कुत्तों’ की होती है ‘पूजा’! }