1. हिन्दी समाचार
  2. बॉलीवुड
  3. Dharmendra Birthday Special: धर्मेन्द्र को दामाद नहीं बनाना चाहती थीं हेमा मालिनी की मां और पापा, सेट पर किया था…

Dharmendra Birthday Special: धर्मेन्द्र को दामाद नहीं बनाना चाहती थीं हेमा मालिनी की मां और पापा, सेट पर किया था…

बॉलीवुड के 'ही मैन' कहे जाने वाले एक्टर धर्मेंद्र (Dharmendra) का आज अपना 87 वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहें हैं. धर्मेंद्र  का जन्म 8 दिसंबर 1935 को नसराली में हुआ था. धर्मेंद्र और हेमा मालिनी (Hema Malini)  की लव स्टोरी किसी फिल्म स्टोरी से कम नहीं.

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Dharmendra Birthday Special: बॉलीवुड के ‘ही मैन’ कहे जाने वाले एक्टर धर्मेंद्र (Dharmendra) का आज अपना 87 वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहें हैं. धर्मेंद्र  का जन्म 8 दिसंबर 1935 को नसराली में हुआ था. धर्मेंद्र और हेमा मालिनी (Hema Malini)  की लव स्टोरी किसी फिल्म स्टोरी से कम नहीं.

पढ़ें :- Tarak Ratna Health Update: तेलुगू एक्टर की हालत अब भी गंभीर, डॉ ने जारी किया अपडेट

मालिनी (Hema Malini) धर्मेन्द्र की पहली मुलाकात ख्वाजा अहमद अब्बास की फिल्म ‘आसमान महल’ के प्रीमियर के दौरान हुई थी। तब तक धर्मेंद्र फिल्म इंडस्ट्री में सुपर स्टार के तौर पर स्थापित हो चुके थे जबकि हेमा ने एक ही फिल्म सपनों के सौदागर में काम किया था और वो भी फ्लॉप रही थी। धर्मेन्द्र को दामाद नहीं बनाना चाहती थीं हेमा मालिनी की मां..

हेमा मालिनी कुछ महीनों पहले सिंगिंग रियलिटी शो इंडियन आइडल में स्पेशल गेस्ट बनकर पहुचीं थीं। इस दौरान उन्होंने अपनी लाइफ का एक इंटरेस्टिंग किस्सा भी शेयर किया था। हेमा ने बताया था कि उनके पिता नहीं चाहते थे कि वो धर्मेन्द्र से मिलें। यहां तक कि उन्होंने मुझे धर्मेन्द्र के साथ वक्त बिताने से रोकने की पूरी कोशिश भी की थी। इसके लिए वो अलग-अलग तरीके निकाला करते थे।

पढ़ें :- Shehzada Promotion पर ऐसी Dress में दिखी Kriti Sanon, कि ट्रोलर्स बोले- अगली उर्फी

हेमा मालिनी के मुताबिक, ज्यादातर फिल्मों की शूटिंग के दौरान मेरी मां या फिर मौसी मेरे साथ होती थीं लेकिन एक गाने की शूटिंग में तो मेरे पापा ही पहुंच गए थे। दरअसल, वो नहीं चाहते थे कि मैं और धरम जी एक साथ वक्त गुजारें। उन्हें हमारी दोस्ती के बारे में पता था लेकिन उन्हें ये बात बिल्कुल भी पसंद नहीं थी।

हेमा मालिनी ने एक और किस्सा शेयर करते हुए बताया था- मुझे याद है जब मैं किसी कार से ट्रैवल करती थी तो मेरे पिता फौरन मेरे बगल में बैठ जाते थे। धरम जी भी कम नहीं थे। वो अगली सीट पर बैठ जाया करते थे।

एक रियलिटी शो में हेमा मालिनी ने एक सवाल के जवाब में बताया था- जब नासिक में फिल्म ‘प्रतिज्ञा’ की शूटिंग चल रही थी, तब धर्मेंद्र को मैंने ‘मैं जट यमला पहला दीवाना’ गाने पर डांस करते हुए देखा। उनका वो डांस देख कर ही मैं उन पर पूरी तरह से फिदा हो गई थी।

हालांकि, हेमा मालिनी की साउथ इंडियन फैमिली इस प्यार से बिल्कुल खुश नहीं थी। एक तो धर्मेंद्र पंजाबी थे दूसरा वह पहले से ही शादीशुदा थे। इस वजह से उन्हें हेमा से चोरी-छिपे मिलना पड़ता था। अक्सर हेमा के परिवार से कोई न कोई शूटिंग सेट पर आ ही जाता था, इसलिए मिलना और मुश्किल होता था। दोनों शूटिंग के बाद बाहर भी नहीं मिल पाते थे।

धर्मेंद्र हेमा मालिनी की अदाओं के इतने दीवाने हो गए थे कि उनके आसपास भी किसी को फटकने नहीं देते थे। दोनों की नजदीकियां फिल्म ‘शोले’ (1975) की शूटिंग के दौरान बढ़ीं और 5 साल बाद 1980 में दोनों ने शादी कर ली। धर्मेन्द्र की पहली शादी 1954 में प्रकाश कौर से हुई थी।

हालांकि, शादी के कुछ ही समय बाद धर्मेन्द्र हेमा के परिवार से इतने घुल-मिल गए कि हेमा की मां जया और पिता वी. एस. रामानुजम चक्रवर्ती अक्सर उन्हें डिनर पर बुलाने लगे, लेकिन जब हेमा ने धर्मेन्द्र के साथ अपने रिश्ते की बात मां को बताई तो वह बेहद नाराज हुईं। हेमा मालिनी का हाथ मांगने वालों की कोई कमी नहीं थी। जितेंद्र और संजीव कुमार जैसे कुंवारे और सफल एक्टर हेमा से शादी को तैयार थे। हेमा मालिनी की मां खुद बेटी के लिए संजीव कुमार को पसंद करती थीं।

बता दें कि धर्मेन्द्र और हेमा मालिनी की शादी बेहद सादे अंदाज में हुई थी। दूल्हे धर्मेन्द्र न तो बारात लेकर आए और न घोड़ी पर चढ़े लेकिन दुल्हन के बंगले पर कर्नाटक संगीत गूंज रहा था। पुरोहितों ने पूरे विधि-विधान से विवाह कराया था। विवाह होने के बाद जो मेहमान आए थे उन्हें परंपरा के अनुसार केले के पत्ते पर भोजन कराया गया। उपमा, चावल, रसम और सांभर परोसे गए थे।

पढ़ें :- Preity Zinta Birthday Special: डिंपल गर्ल का अभिषेक बच्चन से लेकर विदेशी क्रिकेटर तक रही अफेयर की अफवाह

धर्मेंद्र ने 2 शादियां कीं और वो पिछले कई सालों से दोनों पत्नियों के साथ बैलेंस बनाकर चल रहे हैं। धर्मेंद्र की पहली शादी 19 साल की उम्र में हुई थी। 1954 में उन्होंने प्रकाश कौर से शादी की थी। इस शादी से उन्हें 4 बच्चे अजय सिंह यानी की सनी देओल, विजय सिंह यानी बॉबी देओल और दो बेटियां विजेता, अजेता हैं। जबकि दूसरी शादी से बेटी ईशा और अहाना हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...