अमेरिका में इस भारतीय महिला ने रचा इतिहास, सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी की बनी CFO

अमेरिका में इस भारतीय महिला ने रचा इतिहास, सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी की CFO
अमेरिका में इस भारतीय महिला ने रचा इतिहास, सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी की CFO

Dhivya Suryadevara Who Became First Female Cfo Of General Motors

नई दिल्ली। भारत में जन्मीं दिव्या सूर्यदेवरा अमेरिका की सबसे बड़ी ऑटो कंपनी जनरल मोटर्स (जीएम) की अगली चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर (सीएफओ) होंगी। 39 वर्षीय दिव्या 1 सितंबर को ये पद संभालेंगी। वे मौजूदा सीएफओ चक स्टीवेंस (58) की जगह लेंगी। दिव्या ना सिर्फ जनरल मोटर्स, बल्कि ग्लोबल ऑटो सेक्टर की पहली महिला सीएफओ बनेंगी। पिछले 11 महीने से वे कंपनी में वाइस प्रेसिडेंट (कॉरपोरेट फाइनेंस) की जिम्मेदारी देख रही हैं।

13 साल से हैं कंपनी के साथ

डेट्रॉयट स्थित कंपनी में दिव्‍या 13 साल से काम कर रही हैं. उन्‍होंने कंपनी की रेटिंग सुधारने में बड़ा रोल अदा किया है। इससे कंपनी की क्रेडिट सुविधा बढ़कर 14.5 अरब डॉलर पर पहुंच गई। जुलाई 2017 में उन्‍हें कंपनी के कॉरपोरेट फाइनेंस विभाग का उपाध्‍यक्ष बनाया गया। इसके साथ ही उन्‍हें निवेशकों के प्रोत्‍साहन की जिम्‍मेदारी भी सौंपी गई थी। 2016 में उन्‍हें ऑटोमोटिव क्षेत्र की ‘राइजिंग स्‍टार’ का खिताब दिया गया था। भारत में कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद दिव्‍या अमेरिका चली गई थीं। उस समय वह 22 साल की थीं। उन्‍होंने वहां जाकर हार्वर्ड में पढ़ाई की। पहली नौकरी यूबीएस में मिली थी। उसके एक साल बाद वह जीएम में आ गईं।

न्‍यूयॉर्क में रहता है परिवार

इकोनॉमिक टाइम्‍स की खबर के मुताबिक दिव्‍या का परिवार (पति व बच्‍ची) न्‍यूयॉर्क में रहता है। जब परिवार से मिलना होता है तो वह डेट्रॉयट से न्‍यूयॉर्क आती हैं। दिव्‍या को नई जिम्‍मेदारी चक स्‍टीवेंस के रिटायरमेंट के साथ मिलेगी। स्‍टीवेंस जीएम के साथ पिछले 40 साल से काम कर रहे हैं। वह जनवरी 2014 में सीएफओ बने थे।

शीर्ष कंपनी में भारतीय का परचम

दिव्या से पहले भी दुनिया की कई शीर्ष कंपनियों में भारतीयों ने अपनी काबिलियत से शीर्ष मुकाम हासिल किया है। इनमें सर्च इंजन गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के प्रमुख कार्यकारी अधिकारी सत्या नडेला, अमेरिकी कंपनी पेप्सिको की चेयरपर्सन और सीईओ इंद्रा नूयी और मास्टर कार्ड के सीईओ अजय बंगा जैसे नाम शामिल हैं।

राजीव को 9 करोड़ का बोनस

दिग्गज आईटी कंपनी कॉग्निजेंट ने अध्यक्ष राजीव मेहता को 9 करोड़ का बोनस और 60 करोड़ के शेयर दिए हैं। कंपनी ने यूएस सिक्युरिटीज एंड एक्सचेंज कमिशन को यह भी बताया कि उसने मेहता के साथ अपने रोजगार समझौते में संशोधन किया है। इसके तहत अगर वह कंपनी छोड़ते हैं तो उनको दो साल तक  तक कॉग्निजेंट कर्मचारियों बने रहने का अनुरोध कर सकता है

नई दिल्ली। भारत में जन्मीं दिव्या सूर्यदेवरा अमेरिका की सबसे बड़ी ऑटो कंपनी जनरल मोटर्स (जीएम) की अगली चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर (सीएफओ) होंगी। 39 वर्षीय दिव्या 1 सितंबर को ये पद संभालेंगी। वे मौजूदा सीएफओ चक स्टीवेंस (58) की जगह लेंगी। दिव्या ना सिर्फ जनरल मोटर्स, बल्कि ग्लोबल ऑटो सेक्टर की पहली महिला सीएफओ बनेंगी। पिछले 11 महीने से वे कंपनी में वाइस प्रेसिडेंट (कॉरपोरेट फाइनेंस) की जिम्मेदारी देख रही हैं। 13 साल से हैं कंपनी के साथ डेट्रॉयट स्थित…