1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. डायबिटीज करना है कंट्रोल, जरूर अपनाएं इन घरेलू नुस्खों कों दिखेगा असर….

डायबिटीज करना है कंट्रोल, जरूर अपनाएं इन घरेलू नुस्खों कों दिखेगा असर….

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए लाभकारी माने जाते हैं परन्तु अधिक नुस्खों में उपयोग होने वाली एक चीज डाइबिटीज के लिए रामबाण हो सकती है। 

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Diabetes Is To Be Controlled Definitely Adopt These Home Remedies

नई दिल्ली: आज की लाइफस्टाइल के चलते अक्सर कई समस्या का सामना करना पड़ता है। जिनमे से कुछ बीमारिया तो बहुत आम हो गई है। कुछ लोग मोटापे का शिकार होते हैं तो कुछ लोग मधुमेह में ब्लड शुगर लेवल अनकंट्रोल हो जाता है, जिसे कंट्रोल करना काफी मुश्किल भरा साबित होता है।

पढ़ें :- रंग-रूप निखारने में माहिर है हल्दी, जानें किन चीजों के साथ है बेजोड़ मेल और कैसे करें प्रयोग

आपको बता दें, ऐसे में कई घरेलू नुस्खे भी हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए लाभकारी माने जाते हैं परन्तु अधिक नुस्खों में उपयोग होने वाली एक चीज डाइबिटीज के लिए रामबाण हो सकती है।

डाइबिटीज मरीज के लिए खास 

आप सभी ने हल्दी का नाम तो सुना ही होगा। हल्दी डायबिटीज को कण्ट्रोल करती है वो कहते हैं न कि हल्दी हर रोग का इलाज होती है। शरीर में अंदरूनी चोट लगने पर जब मां हल्दी डालकर दूध पीने के लिए कहती है, तो बच्चे इसको पीने से दूर भागते हैं, परन्तु क्या आप जानते हैं कि हल्दी से टाइप-2 डायबिटीज तक ठीक की जा सकती है।

डायबिटीज में हल्दी के सेवन से शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। यह कई शोध साबित कर चुके हैं। भारत में लोगों द्वारा लिए जा रहे फास्ट फूड के कारण से करक्यूमिन को लेने की मात्रा कम हो गई है, जिससे टाइप-2 डायबिटीज की समस्या बढ़ती जा रही है। डायबिटीज के रोगी को हल्दी खाने के फायदे होते है।

पढ़ें :- शिलाजीत उम्र पर दिलाती है विजय, इन गंभीर बीमारियों के लिए है रामबाण

हल्दी में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं। वहीं, इसी के साथ ही साथ इसमें एंटीइंफ्लामेटरी गुण भी होते हैं, जो शरीर में इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाने में मददगार हैं। ऐसे में जब आपके शरीर में इंसुलिन ज्यादा बनेगा तो ब्लड शुगर लेवल कम होने लगेगा। डायबिटीज के रोगी रात में सोने से पहले हल्दी वाला दूध ले सकते हैं।  यह उनकी सेहत के लिए अच्छा है एक ओर जहां यह हड्डियों को मजबूत बनाएगा वहीं दूसरी ओर यह डायबिटीज और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगा। यदि आप चाहें तो इसमें दालचीनी का उपयोग भी कर सकते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X