1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Diabetes : डायबिटीज में इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए अपनी लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

Diabetes : डायबिटीज में इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए अपनी लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

  दुनियाभर में लाखों लोग डायबिटीज नामक इस बीमारी से ग्रसित हैं। डायबिटीज या मधुमेह को लोकल लैंग्वेज में `शुगर´ कहते हैं। डायबिटीज हमें तब होती है जब शरीर की रक्त शर्करा या ग्लूकोस अधिक हो जाती है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Diabetes:  दुनियाभर में लाखों लोग डायबिटीज नामक इस बीमारी से ग्रसित हैं। डायबिटीज या मधुमेह को लोकल लैंग्वेज में `शुगर´ कहते हैं। डायबिटीज हमें तब होती है जब शरीर की रक्त शर्करा या ग्लूकोस अधिक हो जाती है। ब्लड ग्लूकोस हमारी ऊर्जा का प्रमुख स्रोत होता है। इसे कंट्रोल  करने के लिए डायबिटीज में डिटॉक्स हाइड्रेशन रेसिपी जैसे ग्रीन जूस, दालचीनी का पानी, तुलसी का पानी, आदि का सेवन करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यह इम्युनिटी को बढ़ाने का एक बेहतर तरीका है। इसके अलावा इलाज के दौरान बहुत सारी दवाएं, ब्लड शुगर लेवल की रोज निगरानी और आहार के साथ-साथ लाइफ स्टाइल में ढेरों बदलाव करने पड़ते हैं। इस दौरान आहार और जीवनशैली में कुछ बदलाव लाने से न केवल ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

पढ़ें :- तुलसी की इस खास चाय को पीने के बाद आपको नहीं लगेगी ठंड,इस तरह से बनाएं चाय 

शराब और धूम्रपान छोड़ें
धूम्रपान और शराब पीने से आपकी इम्यूनिटी पर भारी प्रभाव पड़ता है और अगर आप डायबिटीज से ग्रसित है तो इसके परिणाम और भी खतरनाक हो सकते हैं।

संतुलित आहार
संतुलित आहार डायबिटीज को कंट्रोल में रखने और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है।

च्यवनप्रकाश
च्यवनप्रकाश एक आयुर्वेदिक हेल्थ सप्लीमेंट है जो डायबिटीज से ग्रसित लोगों की इम्युनिटी को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

डिटॉक्स हाइड्रेशन रेसिपी
डायबिटीज में डिटॉक्स हाइड्रेशन रेसिपी जैसे ग्रीन जूस, दालचीनी का पानी, तुलसी का पानी, आदि का सेवन करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

पढ़ें :- Chane Ke Saag Ke Fayde: जाड़े में खा लिया चने के साग तो पास भी नहीं फटकेंगी ये बीमारियां, जानें फायदे

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...