डिजी पेमेंट की सफलता को करें व्यापक प्रचार-प्रसार: एडीएम

बिजनौर। अपर जिला अधिकारी वित्त एवं राजस्व सुरेन्द्रराम ने बताया कि भारत सरकार की बहुद्ेदश्य डिजी पेमेन्ट योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए व्यापक रूप से प्रचार प्रसार करें ताकि लोग जागरूक और प्रेरित हो कर केशलेस व्यवस्था से ज्यादा से ज्यादा लाभान्वित हो सकें। उन्होनें सभी उप जिलाधिकारियों, तहसीलदारों एवं खण्ड विकास अधिकारियों को बैनर और पम्पलेट उपलब्ध कराते हुए निर्देश दिये कि आगामी 14 अपै्रल,17 को आयोजित बाबा भीमराव अम्बेडकर के जन्म दिवस के अवसर पर अपने-अपने क्षेत्रों में डिजी पेमेन्ट को बढ़ावा देने के उददेश्य से डिजी धन मेलों सहित विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कराना सुनिश्चित करें। उन्हेानें बताया कि डिजी पेमेन्ट के प्रोत्साहन के लिए डिजी धन मेलों में जिले के नागरिकों को लकी ग्राहक योजना एवं व्यापारियेां को सम्मिलित करते हुए डिजी धन व्यापार योजना के तहत लकी ड्रा के माध्यम से पुरूस्कृत किया जाए।




अपर जिलाधिकारी राम आज शाम 4 बजे स्थानीय कलैक्ट्रेट सभागार में आयोजित डिजी पैमेन्ट योजना को प्रोत्साहित एवं सफलता पूर्वक संचालित किये जाने से संबंधित बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे। उन्होनें कहा कि भारत सरकार की यह बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना है, जिसका उदद्ेश्य जन सामान्य को डिजी पैमेन्ट योजना के प्रति जागरूक करना और उसे अंगीकार करने के लिए प्रोत्साहित करना है ताकि करैन्सी न होने के बावजूद इस प्रणाली का प्रयोग कर अपनी किसी भी सामग्री को आसानी से क्रय करने में सक्षम हो सके। उन्हेांने कहा कि भारत के संविधान निर्माता बाबा भीमराव अम्बेडकर जी के जन्म दिवस के दिन इस योजना को विशेष रूप से प्रचारित एवं प्रसारित करने का उद्देश्य भी यही है कि जन सामान्य को देश एवं राष्ट्र के आधुनिक विकास के प्रति जागरूक किया जाए और बताया जाए कि देश के विकास और समृद्वि के लिए केशलेस व्यवस्था को अंगीकार करना परम आवश्यक है और यह कार्य देश एवं राष्ट्र के हित में है।




उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि सभी लाईसेंन्सिग अथोरिटीज जैस उ0प्र0 वाणिज्य कर विभाग, आबकारी विभाग, निबन्धन विभाग इत्यिादि को पूर्ण रूप से कैशलेस किया जाएगा। उक्त विभागों में जन सामान्य के कार्य कैश से नहीं बल्कि कैशलेस प्रणाली के तहत अंजाम पाएगें। उन्होनें कहा कि इन विभागों से सभी वर्गो के लोग जुड़े होते हैं, इसलिए जन सामान्य में डिजिटल पैमेन्ट योजना अथवा केशलेस व्यवस्था के प्रति जागरूकता परम आवश्यक है ताकि उनमें इस प्रणाली के प्रति शंकायें दूर की जा सकें। उन्होंने यह भी बताया कि डिजिटल पेमेन्ट के वृहद्व प्रचार प्रसार एवं ज्यादा से ज्यादा नागरिकों एवं व्यापारियों में जागरूकता के लिए मा0 प्रधानमंत्री द्वारा 14 अपै्रल,17 को सांय 4 बजे से 5 बजे के बीच दूरर्दशन द्वारा प्रदेश के नागरिकों से सम्बोधन किया जाएगा तथा इसी तारीख को नीति आयोग की सूचना के अनुसार 12.25 बजे से 1.40 बजे के मध्य राष्ट्रीय कार्यक्रम का लाईव टेलीकास्ट भी किया जाएगा।

बिजनौर से शहजाद अंसारी की रिपोर्ट