1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. डिजिटल इंडिया: जूम कर मुंह दिखाई, फिर डिजिटल पेमेंट के बाद बकरे की हो रही विदाई

डिजिटल इंडिया: जूम कर मुंह दिखाई, फिर डिजिटल पेमेंट के बाद बकरे की हो रही विदाई

कोरोना काल में व्यापार के कई क्षेत्रों में बदलाव आया है। इसी के तहत बकरीद के लिए बकरों का बाजार डिजिटल हो गया है। कुर्बानी के लिए बकरों की अब जूम पर मुंह दिखाई हो रही है और डिजिटल पेमेंट के बाद विदाई हो रही है।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

जमशेदपुर। कोरोना काल में व्यापार के कई क्षेत्रों में बदलाव आया है। इसी के तहत बकरीद के लिए बकरों का बाजार डिजिटल हो गया है। कुर्बानी के लिए बकरों की अब जूम पर मुंह दिखाई हो रही है और डिजिटल पेमेंट के बाद विदाई हो रही है। बकरे की ऑनलाइन डिलीवरी की जा रही है और साथ ही दो बकरों की खरीद पर फ्री डिलीवरी तक के ऑफर मिल रहे हैं। फेसबुक बकरों का बड़ा बाजार बन गया है।

पढ़ें :- सराहनीय कदम: कोरोना महामारी में दिवंगत पत्रकारों के परिजनों को योगी सरकार ने दी दस-दस लाख की आर्थिक सहायता

कारोबारी अलग-अलग पेज बनाकर उसमें बकरों की तस्वीरें पोस्ट करते हैं और उसपर उनका सौदा हो रहा है। सिर्फ बड़े कारोबारी ही नहीं बल्कि छोटे कारोबारी भी इसका सहारा ले रहे हैं और फोन पर बात कर सौदा तय कर रहे हैं। व्हाट्सएप में ग्रुप भी बना इधर, लोगों ने व्हाट्सएप ग्रुप बना रखा है। ग्रुप में 200 से अधिक लोगों को जोड़ा गया है। उस समूह में बकरों की तस्वीर पोस्ट करते हैं। साथ ही उसके वजन, रंग-रूप बताते हैं।

बकरे का बेस अमाउंट लिखते हैं और सौदे के लिए पर्सनल व्हाट्सएप पर सवाल-जवाब करते हैं। जब कारोबारियों को खरीदार की जिज्ञासा दिखती है तो उससे फोन कर सौदा तय कर लेते हैं। जुगसलाई के कारोबारी मो. अयूब खान बताते हैं कि तमाम ऑनलाइन मार्केटिंग साइट वाले होम डिलीवरी में फ्री का ऑफर रखते थे तो हमलोगों ने भी तय कर लिया कि ऑफर में फ्री डिलीवरी करेंगे और साथ ही यह भी ऑप्शन रखेंगे कि आप पेमेंट कैश ऑन डिलीवरी करते हैं या फिर पहले पेमेंट करते हैं।

 

पढ़ें :- VIDEO: साड़ी पहन लड़की करने लगी गजब करतब, देखने वाले नहीं बंद कर पाएंगे आंखे
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...