1. हिन्दी समाचार
  2. बॉलीवुड
  3. Dilip Kumar और Raj Kapoor के घर के शुरू हुई मरम्मत, जल्द म्यूजियम में होगा तब्दील

Dilip Kumar और Raj Kapoor के घर के शुरू हुई मरम्मत, जल्द म्यूजियम में होगा तब्दील

 पेशावर में दिवंगत एक्ट्रेस दिलीप कुमार (Dilip Kumar) और राज कपूर (Raj Kapoor) के घरों की मरम्मत शुरू की जा चुकी है। दरअसल, पाकिस्तान के राज्य खैबर पख्तूनख्वा (Khyber Pakhtunkhwa) के सीएम ने जनवरी 2021 में दिवंगत एक्टर्स के पेशावर में मौजूद पुश्तैनी घरों को म्यूजियम में बदलने का एलान कर दिया गया है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Bollywood News: पेशावर में दिवंगत एक्ट्रेस दिलीप कुमार (Dilip Kumar) और राज कपूर (Raj Kapoor) के घरों की मरम्मत शुरू की जा चुकी है। दरअसल, पाकिस्तान के राज्य खैबर पख्तूनख्वा (Khyber Pakhtunkhwa) के सीएम ने जनवरी 2021 में दिवंगत एक्टर्स के पेशावर में मौजूद पुश्तैनी घरों को म्यूजियम में बदलने का एलान कर दिया गया है।

पढ़ें :- Dilip Kumar Sister Hospitalised: दिलीप कुमार की बहन फरीदा अस्पताल में भर्ती

आपको बता दें, वहीं अब लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार सरकार की योजना के मुताबिक दोनों बॉलीवुड सितारों के घरों को उनकी मूल स्थिति में बहाल किया जाने वाला है। शुरुआत में दोनों घरों से मलबा हटाकर मरम्मत का काम शुरू कर दिया गया है।

इस दौरान दिलीप कुमार के भतीजे फवाद इशाक ने अपने चाचा और राज कपूर के पुश्तैनी घर को बहाल करने के सरकार के निर्णय की सराहना की।उन्होंने कहा  जब तक दिलीप कुमार जीवित रहे उनका पेशावर से लगाव कभी कम नहीं हुआ।

गौरतलब है कि राज कपूर का पुश्तैनी घर (Raj Kapoor’s ancestral house) कपूर हवेली (Kapoor Haveli) के नाम से पहचाना जाता है। ये हवेली पेशावर के किस्सा ख्वानी बाजार क्षेत्र में है। दिलीप कुमार (Dilip Kumar) का घर भी पेशावर के इसी क्षेत्र में स्थित है।

कहा जाता है कि दिलीप कुमार (Dilip Kumar) का परिवार शहर के एक बिजी मार्केट में छोटी सी गली के एक साधारण घर में रह रहा था। घर का दरवाजा अब गिर चुका है और छत भी नहीं हैं। घर का भीतरी भाग बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है इसके उपरांत खैबर पख्तूनख्वा सरकार ने इसे पुनरनिर्माण का निर्णय कर लिया।

पढ़ें :- Oscar 2022 से गायब दिखा Dilip Kumar और Lata Mangeshkar का नाम, चाहने वालों ने सुनाई खरी-खोटी

वर्ष1947 में वर्ष और पाकिस्तान का विभाजन होने से पहले राज कपूर और दिलीप कुमार का बचपन और जीवन का शुरूआती भाग गुजारा यहीं गुजरा है। इंडिया आने के उपरांत दिलीप कुमार चाहते थे कि उनकी हवेली को म्यूजियम में बदल दिया जाए ताकि पाकिस्तान में उनके पुरखों की यादों को संभालकर रखा जाएगा ।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...