1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. साल के अंत मे ही कर लें टीवी-फ्रिज और वॉशिंग मशीन की ख़रीदारी, 1 जनवरी से बढ़ जाएंगी कीमत

साल के अंत मे ही कर लें टीवी-फ्रिज और वॉशिंग मशीन की ख़रीदारी, 1 जनवरी से बढ़ जाएंगी कीमत

By आराधना शर्मा 
Updated Date

 नई दिल्ली: नया साल शुरू होने मे बस अब 2 ही दिन बचे हैं और बस दो दिनों में 2020 खत्म हो रहा है। लेकिन 2021 की शुरुआत के साथ ही टीवी, वॉशिंग मशीन और फ्रिज जैसे कुछ होम अप्लाइंस महंगे हो सकते हैं। खास कर एलईडी टीवी इन दिनों भारत में पॉपुलर हो रहा है और ये भी महंगा हो जाएगा।

पढ़ें :- जुलाई-सितंबर तिमाही में जीडीपी 8.4 प्रतिशत की दर से बढ़ने के साथ भारत फिर से सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में से एक है

गौरतलब है कि अगले साल से इन होम अप्लाइंस के प्रोडक्शन के लिए इस्तेमाल होने वाले मुख्य मेटेरियल, जैसे की कॉपर, एल्यूमिनियम और स्टील की कीमतें बढ़ेंगी। रिपोर्ट के मुताबिक इस वजह से इन होम अप्लाइंस की भी कीमतों में 10% तक की बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है।

जल्द कर लें ख़रीदारी 

एलजी, पैनासॉनिक और थॉमसन जैसी कंपनियों के होम अप्लाइंस खास कर टीवी, फ्रिज और वॉशिंग मशीन पॉपुलर हैं। इन कंपनियों ने ये साफ कर दिया है कि जनवरी से कीमतों में बढ़ोतरी होगी. हालांकि सोनी ने अभी तक क्लियर नहीं किया है कि वो अपने होम अप्लाइंस कैटिगरी को महंगा करेगी या नहीं।

Panasonic India CEO मनीष शर्मा ने कहा है कि जनवरी से कीमतें 6-7% बढ़ेंगी, लेकिन आने वाले समय में ये 10-11% तक बढ़ सकते हैं. उन्होंने भी कीमत बढ़ाए जाने के पीछे यही दलील दी है कि प्रोडक्शन में लगने वाले प्रोडक्ट्स की कीमतें बढ़ सकती हैं।

एलजी की बात करें तो यहां भी 1 जनवरी से कीमतें 7 से 8 फीसदी तक बढ़ सकती हैं. ये कीमतें होम अप्लाइंस कैटिगरी में बढ़ेंगी। एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया हेड ने भी कहा है कि कंपनी भारत में सभी प्रोडक्ट्स जैसे टीवी, वॉशिंग मशीन, रेफ्रिज्रेटर इत्यादि की कीमतें 7-8 फीसदी तक बढ़ा देगी। इसकी वजह रॉ मेटेरियल – कॉपर और एल्यूमिनियम महंगा होना है।  क्रूड ऑयल की कीमतें भी यहां असर डाल सकती हैं।

पढ़ें :- राज्यसभा में निर्मला सीतारमण ने कहा, कैबिनेट की मंजूरी के बाद क्रिप्टोकरेंसी पर नया बिल

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...