13 दिसम्बर को जिला स्तरीय विज्ञान महोत्सव का होगा आयोजन

13 दिसम्बर को जिला स्तरीय विज्ञान महोत्सव का होगा आयोजन

महराजगंज:: जिला विज्ञान क्लब के तत्वावधान और पंडित दीनदयाल इंटर कॉलेज की तरफ से आयोजित महराजगंज विज्ञान महोत्सव 2017 का आयोजन आगामी 13 दिसम्बर को होगा। इससे पहले 4 दिसम्बर से तहसील स्तरीय महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। इन आयोजनों को सफल बनाने के लिए प्रभारी नामित कर दिए गए हैं। कार्यक्रम स्थल का भी निर्धारण कर दिया गया है। इस अवसर पर आयोजित होने वाली विभिन्न प्रतियोगिताओं में जूनियर व सीनियर वर्ग के प्रतिभागी प्रतिभाग करेंगे।

जिला विद्यालय निरीक्षक अशोक कुमार सिंह ने बताया कि दोनों वर्ग की प्रतियोगिता विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विषय पर होगी। प्रतियोगिता में कुल नौ उप-विषय रखे गए हैं। उन्होंने कहा कि विज्ञान मॉडल प्रतियोगिता में कक्षा 6-8 तक के बच्चों को जूनियर तथा कक्षा 9-12 तक के बच्चों को सीनियर वर्ग में रखा जाएगा। विज्ञान वाद प्रतिवाद तथा विज्ञान पश्नोत्तरी में सिर्फ सीनियर वर्ग के बच्चे ही प्रतिभाग करेंगे।

{ यह भी पढ़ें:- रूपन्देही जिले में बम विस्फोट, पुलिस अज्ञात समूहों की कर रही खोज }

तहसील स्तरीय प्रतियोगिता 4 दिसम्बर को जीएसवीएस इंटर कॉलेज में आयोजित होगा। इसके लिए विजय बहादुर सिंह, अखिलेश्वर राव व अमरेन्द्र शर्मा को नोडल नामित किया गया है। फरेन्दा की तहसील स्तरीय प्रतियोगिता 5 को जयपूरिया में फरेन्दा तहसील में आयोजित होने वाली तहसील स्तरीय प्रतियोगिता 5 दिसम्बर को सेठ आनंदनगर जयपूरिया इंटर कालेज फरेंदा में होगा। इसके लिए सूबेदार यादव व प्रवीन वर्मा को नोडल नामित किया गया है।

नौतनवां तहसील की प्रतियोगिता 6 को इंटर कॉलेज नौतनवा में जिला विद्यालय निरीक्षक अशोक कुमार सिंह ने कहा कि 6 दिसम्बर को नौतनवा तहसील की प्रतियोगिता नौतनवा इंटर कॉलेज में आयोजित होगी।इसके लिए जगदीश यादव, अवधेश व कमलेश को प्रभारी नामित किया गया है। निचलौल तहसील की प्रतियोगिता भोली इंटर कॉलेज में 7 दिसम्बर को निचलौल तहसील में आयोजित होने वाली तहसील स्तरीय प्रतियोगिता रामभोली इंटर कॉलेज में होगी। इसके लिए वासुदेव, दुर्गेश व शत्रुघ्न को नामित किया गया है ।

{ यह भी पढ़ें:- तंत्र-मंत्र के नाम पर ऐसे होता है इलाज, बाबा जंजीरों में बांधकर भगाते हैं भूत }

इलाहाबाद में विज्ञान पढ़ाने का गुर सीखेंगे कस्तूरबा के शिक्षक

कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के विज्ञान शिक्षक उच्च प्राथमिक स्तरीय विज्ञान विषयक अवधारणा पर पांच दिवसीय प्रशिक्षण लेंगे। राज्य शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशिक्षण में भाग लेने के लिए जिले के सभी तेरह कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के विज्ञान शिक्षकों को ग्यारहवें व बारहवें बैच में बुलाया गया है। शिक्षकों को 3 से 7 दिसम्बर तक प्रशिक्षित किया जाएगा। प्रशिक्षण सीमैट इलाहाबाद में आयोजित हैं।

सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को पत्रक भेज कर उपरोक्त प्रशिक्षण में प्रतिभाग करने के लिए जिले के सभी तेरह कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के विज्ञान शिक्षकों को इलाहाबाद भेजने का निर्देश दिया है। प्रशिक्षण का उद्देश्य कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में तैनात शैक्षणिक स्टाफ के लिए विभिन्न विषयों में क्षमता संवर्धन है। इसी कङी में कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के विज्ञान शिक्षकों को पांच दिवसीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण तीन से सात दिसम्बर के बीच चलेगा। प्रशिक्षण प्रातः 9 बजे से सायं 6 बजे तक चलेगा।

महाराजगंज से विजय चौरसिया की रिपोर्ट

Loading...