1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Lucknow News-मण्डलायुक्त डॉ रोशन जैकब ने डेंगू व संचारी रोगों पर प्रभावी​ नियंत्रण के लिए खुद संभाली कमान

Lucknow News-मण्डलायुक्त डॉ रोशन जैकब ने डेंगू व संचारी रोगों पर प्रभावी​ नियंत्रण के लिए खुद संभाली कमान

डेंगू व अन्य संचारी रोगों पर प्रभावी रूप से नियंत्रित स्थापित करने के उद्देश्य से मण्डलायुक्त डॉ रोशन जैकब (Divisional Commissioner Dr. Roshan Jacob) ने बीते शनिवार को त्रिस्तरीय टीमों का गठन किया था। जिसमे स्वास्थ्य विभाग एवं नगर निगम की संयुक्त टीमों द्वारा इनकी रोकथाम हेतु कार्य किया जाएगा।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। डेंगू व अन्य संचारी रोगों पर प्रभावी रूप से नियंत्रित स्थापित करने के उद्देश्य से मण्डलायुक्त डॉ रोशन जैकब (Divisional Commissioner Dr. Roshan Jacob) ने बीते शनिवार को त्रिस्तरीय टीमों का गठन किया था। जिसमे स्वास्थ्य विभाग एवं नगर निगम की संयुक्त टीमों द्वारा इनकी रोकथाम हेतु कार्य किया जाएगा।

पढ़ें :- महराजगंज:सर्वा माता का दर्शन कर ब्लाक प्रमुख ने मंदिर के कायाकल्प का ली शपथ

मण्डलायुक्त ने बताया गया कि प्रथम स्तर की टीम में अपर आयुक्त लखनऊ मण्डल, नगर आयुक्त नगर निगम लखनऊ, मुख्य चिकित्साधिकारी लखनऊ व नगर स्वास्थ्य अधिकारी नगर निगम लखनऊ होंगे, जिसके द्वारा पूरे शहर में वेक्टरजनित रोगों के रोकथाम हेतु किये जा रहे कार्यों का पर्यवेक्षण किया जायेगा । द्वितीय स्तर की टीम में अपर मुख्य चिकित्साधिकारी लखनऊ, अपर नगर आयुक्त नगर निगम लखनऊ, नगरीय सीएचसी का एमओआईसी होंगे। प्रत्येक टीम के पास नगर निगम के दो जोन का प्रभार होगा।

इस टीम का कार्य तृतीय स्तर की टीमों का सहयोग एवं पर्यवेक्षण का होगा और तृतीय स्तर में आठ टीम होंगी, जो नगर निगम की जोन व्यवस्थानुसार होंगी, जिसमें प्रत्येक जोन का सेनेटरी ऑफिसर, मलेरिया इंसपेक्टर, सम्बन्धित जोन में स्थित पीएचसी का डॉक्टर होंगे। इस टीम के अधीन जोन के समस्त सेनेटरी इंसपेक्टर, सफाई निरीक्षक, सफाई नायक एवं सफाई कर्मचारी वसम्बन्धित अरबन पीएचसी० की आशा बहुएं व एएनएम एकत्रित होकर कार्य करेंगी। सभी तीनों स्तर की टीमें दो सप्ताह तक लगातार प्रातः 06.00 बजे से 09.00 बजे तक कार्य करेंगी।

मण्डलायुक्त के तरफ गठित त्रिस्तरीय टीमों द्वारा किये जा रहे कार्यों के सत्यापन के उद्देश्य से मण्डलायुक्त अचानक चन्दर नगर आलमबाग व हसनापुर तिराहा गीतापल्ली पहुंची और किये जा रहे कार्यों का जायज़ा लिया। निरीक्षण के दौरान क्षेत्र में साफ सफाई, फॉगिंग व एंटी लार्वा का छिड़काव होता पाया गया। साथ ही नगर निगम की कूड़ा गाड़ियों द्वारा घरों से कूड़ा लिया जा रहा था। कूड़ा गाड़ियों द्वारा डेंगू व संचारी रोगों से बचाव के उपायों का एनाउंसमेंट होता पाया गया। साथ ही अर्बन PHC के MOIC द्वारा घर घर जा कर सर्वे होता पाया गया। निरीक्षण के दौरान मण्डलायुक्त द्वारा बताया गया कि प्रातः 06.00 बजे से 07.00 बजे तक प्रत्येक जोन की टीम द्वारा अपने जोन की सार्वजनिक स्थलों, नालियों इत्यादि पर साफ सफाई, एंटी लार्वे का छिड़काव तथा फागिंग का कार्य किया जायेगा।

उसके पश्चात प्रातः 07.00 बजे के बाद उक्त टीम घरों से कूड़ा उठाने व घरों में एंटी लार्वा का छिड़काव से सम्बन्धित कार्य जल भराव के स्थानों पर छिड़काव आदि का कार्य करेंगी। साथ ही चिन्हित स्थानों के समस्त घरों में उक्त बीमारियों के बचाव एवं उपचार के तरीकों से सम्बन्धित पम्पलेट बांटने की व्यवस्था को भी सुनिश्चित कराया जाएगा। ताकि अधिक से अधिक लोगों को जागरूक किया जा सके।

निरीक्षण के दौरान मण्डलायुक्त द्वारा निर्देश दिया गया कि डेंगू के हॉट स्पॉट क्षेत्रों पर फोकस किया जाए। एक दिन पहले ही हॉट स्पॉट क्षेत्रों को चिन्हित करते हुए अगले दिन की कार्ययोजना बनाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने निर्देश दिया के सुबह के समय प्राथमिकता पर नालियों व नालो आदि की सफाई और एंटी लार्वा का छिड़काव सुनिश्चित किया जाए। मण्डलायुक्त द्वारा निर्देश दिए गए कि जिस क्षेत्र में कार्यवाही करनी है उस क्षेत्र की पूरी टीम एक एसेम्बली पॉइन्ट पर एकत्रित की जाए। हर PHC के अंतर्गत आशा और ANM को सर्वे के कार्यो में लगाया जाए।

निरीक्षण के दौरान मण्डलायुक्त ने आशा और ANM से भी संवाद किया गया। मण्डलायुक्त द्वारा आशा और ANM को लोगो को डेंगू और संचारी रोगों से बचाव के उपायों के बारे में जागरूक करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि घर घर सर्वे करते हुए लोगो को समझाए की अनावश्य न डरे, डेंगू होने की स्थिति में पानी व नारियल पानी आदि का सेवन अधिक करे और नज़दीकी स्वास्थ्य केंद्र में जा कर जांच कराए।

पढ़ें :- डूब रहा है जनता का पैसा और आंख पर पट्टी बांधे है मोदी सरकार : कांग्रेस

उक्त के बाद मण्डलायुक्त ने क्षेत्रवासियों से भी संवाद किया गया और उनको डेंगू व संचारी रोगों के बारे में जागरूक भी किया। मण्डलायुक्त ने क्षेत्र वासियो को बताया गया की अपने घर मे गमलों, फ्रिज की ट्रे, बाल्टी, कूलर आदि में पानी जमा न होने दे। डेंगू फैलाने वाला मच्छर साफ पानी मे ही पनपता है। रात में मॉस्किटो रेपिलेन्ट व मच्छरदानी का अवश्य प्रयोग करे। डेंगू होने की स्थित में घबराए नही, पानी नारियल पानी/फ्लूड का अधिक प्रयोग करें।

उक्त के बाद मण्डलायुक्त ने सर्वे टीमों के साथ घर घर जा कर लार्वा की चेकिंग की गई। कई घरों में कूलर व फ्रिज की ट्रे में लार्वा पाए गए। मण्डलायुक्त ने पूरे क्षेत्र में घरो में एंटी लार्वा का स्प्रे कराने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान हसनापुर में क्षेत्रवासियो ने नाले में गंदगी की सूचना दी गई। जिसके लिए मण्डलायुक्त ने नाले का निरीक्षण करते हुए नगर आयुक्त को तत्काल नाले की सफाई कराकर एंटी लार्वा का छिड़काव कराने के निर्देश दिए गए। मण्डलायुक्त द्वारा बताया गया कि साफ सफाई में लोग प्रशासन का सहयोग करे। घरो के आस पास या नालो पर कूड़ा आदि डम्प न करे। गंदगी फैलाने वालों को कदापि बख्शा नही जाएगा। ऐसे लोगो पर नगर निगम द्वारा कड़ी कार्यवाही की जाएगी। साथ ही निर्देश दिया कि कल से सफाई व सर्वे टीमो की संख्या को बढ़ाया जाए। सर्वे टीमो को गलीवार सेगरिकेट करके सर्वे की कार्यवाही करना सुनिश्चित किया जाए। मण्डलायुक्त ने बताया गया कि सभी टीमे अपने अपने जोनों में कार्यवाही कर रही है और यह कार्यवाही प्रतिदिन 2 सप्ताह तक निरंतर चलती रहेगी।

निरीक्षण के दौरान नगर आयुक्त, मुख्य चिकित्साधिकारी, नगर स्वास्थ्य अधिकारी, ज़िला मलेरिया अधिकारी व अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...