तलाक ने खोला महिला की किस्मत का ताला, दुनिया की सबसे अमीर महिलाओं में शामिल

divorce
तलाक ने खोला महिला की किस्मत का ताला, दुनिया की सबसे अमीर महिलाओं में शामिल

दुनियाभर में तलाक से मिले पैसों से महिलाओं के अरबपति बनने का सिलसिला बरकरार है। एशिया के सबसे महंगे तलाक के बाद एक और महिला अरबपति बन गई है। वैक्सीन बनाने वाली कंपनी शेंझेन कंगटाई बायोलॉजिकल प्रॉडक्ट्स कंपनी के चेयरमैन डयू वेइमिन का अपनी पत्नी से तलाक हो गया है। तलाक के बाद मुआवजे के तौर पर उन्होंने अपनी पत्नी युआन लिपिंग को कंपनी के 16.13 करोड़ शेयर दिए हैं। इस शेयर ट्रांसफर के बाद लिपिंग दुनिया की सबसे अमीर महिलाओं की सूची में शामिल हो गई हैं।

Divorce Opens The Lock Of Womans Luck Included Among Worlds Richest Women :

तलाक से मिले 24,000 करोड़

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार को शेयर बाजार बंद होने पर इन शेयरों की कीमत 3.2 अरब डॉलर यानी 24,000 करोड़ रुपये थी। ड्यू की कुल संपत्ति अब घटकर लगभग 3.1 अरब डॉलर यानी 23,250 करोड़ रुपये रह गई है। इसमें गिरवी रखे गए शेयरों की कीमत शामिल नहीं हैं।

कंपनी के अधिग्रहण से चमकी किस्मत

56 वर्षीय ड्यू का जन्म चीन के जियांग्शी प्रांत के एक किसान परिवार में हुआ था। कॉलेज में रसायन शास्त्र का अध्ययन करने के बाद उन्होंने 1987 में एक क्लिनिक में काम करना शुरू कर दिया और 1995 में एक बायोटेक कंपनी के सेल्स मैनेजर बन गए। साल 2009 में कंगटाई ने मिनहाई का अधिग्रहण कर लिया और वह पूरी कंपनी के चेयरमैन बन गए। मिनहाई की स्थापना ड्यू ने 2004 में की थी।

बेजोस का सबसे महंगा तलाक

इससे पहले दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस का तलाक काफी महंगा रहा था, जिसमें उनकी पत्नी मैकेंजी को 2.62 लाख करोड़ रुपये मिले, जिसके बाद वह फोर्ब्स की अरबपतियों की सूची में शामिल हो गईं।

दुनियाभर में तलाक से मिले पैसों से महिलाओं के अरबपति बनने का सिलसिला बरकरार है। एशिया के सबसे महंगे तलाक के बाद एक और महिला अरबपति बन गई है। वैक्सीन बनाने वाली कंपनी शेंझेन कंगटाई बायोलॉजिकल प्रॉडक्ट्स कंपनी के चेयरमैन डयू वेइमिन का अपनी पत्नी से तलाक हो गया है। तलाक के बाद मुआवजे के तौर पर उन्होंने अपनी पत्नी युआन लिपिंग को कंपनी के 16.13 करोड़ शेयर दिए हैं। इस शेयर ट्रांसफर के बाद लिपिंग दुनिया की सबसे अमीर महिलाओं की सूची में शामिल हो गई हैं। तलाक से मिले 24,000 करोड़ ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार को शेयर बाजार बंद होने पर इन शेयरों की कीमत 3.2 अरब डॉलर यानी 24,000 करोड़ रुपये थी। ड्यू की कुल संपत्ति अब घटकर लगभग 3.1 अरब डॉलर यानी 23,250 करोड़ रुपये रह गई है। इसमें गिरवी रखे गए शेयरों की कीमत शामिल नहीं हैं। कंपनी के अधिग्रहण से चमकी किस्मत 56 वर्षीय ड्यू का जन्म चीन के जियांग्शी प्रांत के एक किसान परिवार में हुआ था। कॉलेज में रसायन शास्त्र का अध्ययन करने के बाद उन्होंने 1987 में एक क्लिनिक में काम करना शुरू कर दिया और 1995 में एक बायोटेक कंपनी के सेल्स मैनेजर बन गए। साल 2009 में कंगटाई ने मिनहाई का अधिग्रहण कर लिया और वह पूरी कंपनी के चेयरमैन बन गए। मिनहाई की स्थापना ड्यू ने 2004 में की थी। बेजोस का सबसे महंगा तलाक इससे पहले दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस का तलाक काफी महंगा रहा था, जिसमें उनकी पत्नी मैकेंजी को 2.62 लाख करोड़ रुपये मिले, जिसके बाद वह फोर्ब्स की अरबपतियों की सूची में शामिल हो गईं।