दिव्यांगों को Rs 500 पेंशन

देवरिया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि दिव्यांगों के प्रति प्रधानमंत्री नरेन्द्र भाई मोदी को जितनी संवेदना है उतना किसी को नहीं है। यही कारण है कि प्रधानमंत्री नित्य नई-नई योजनाओं की घोषणा करते रहते हैं। प्रधानमंत्री की भावनाओं के कारण आज विकलांग विभाग का नाम बदलकर दिव्यांग सशक्तिकरण कर दिया गया है। आज उन्हीं की देन है कि आज 1032 दिव्यांगों में 74.86लाख रूपये का उपकरण बांटा जा रहा है। उन्होंने कहा कि मेरी सरकार अब दिव्यांगों की पेंशन 300 से बढ़ाकर 500 रूपया प्रतिमाह पेंशन देगी। बापू इण्टर कालेज सलेमपुर के मैदान में सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार के सौजन्य से आयोजित सामाजिक अधिकारिता शिविर और सहायक यन्त्र तथा उपकरण वितरण समारोह में मुख्यअतिथि बोल रहे थे।




उन्होंने कहा था कि पिछली सरकारों में जनता को ठीक ढंग से न्याय मिल पाता था जिसके कारण आज भी भारी संख्या में पीड़ित मेरे जनता दरबार में लखनऊ आ रहे हैं। थाना दिवस, तहसील दिवस को हमारी सरकार अब समाधान दिवस के रूप में कार्य करेगी। किसी भी प्रमाण-पत्र के लिए लोगों को महीनों कार्यालयों का दौड़ लगाना पड़ता था। अब ऐसा नहीं होगा। अब इसी समाधान दिवस पर एक ही दिन में एक ही छत के नीचे सभी प्रमाण-पत्र मुहैया कराया जायेगा। हमारी सरकार ने 120 दिन में अधिकारियों से समस्याओं का समाधान निकालने का समय दिया है। यदि 120 दिन में समस्याओं का समाधान नहीं हुआ तो किसी को बक्सा नहीं जायेगा सरकार जनता की समस्याओं के लिए कटिबद्ध है क्यों कि सबसे नीचे के पावदान के व्यक्ति का जीवनस्तर उठाना हमारी सरकार का कर्त्तव्य है। देवरिया के गन्ना किसान पीड़ित हैं। समय से उनके गन्ने का भुगतान नहीं हो पा रहा है। मेरी सरकार ने एक माह के ही कार्यकाल में 55 सौ करोड़ रूपया गन्ना किसानों के बकाया गन्ना मूल्य का भुगतान कराया है।




हमने इस वर्ष पिछले वर्ष की अपेक्षा तीन गुना अधिक गेहूं की खरीदकर एक रिकार्ड कायम किया है।योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश के अन्दर 15 जून तक सभी सड़कें गड्ढामुक्त हो जायेंगी और इस आदेश का पालन न करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कठोर से कठोर कार्रवाई की जायेगी। हमारी सरकार जिला को 24 घंटे, तहसील को 20 घंटे एवं ग्रामीण क्षेत्रों को 18 घंटे विद्युत मुहैया कराने का कार्य कर रही है। यही नहीं खराब ट्रांसफार्मर को 48 घंटे के अन्दर बदलकर नया ट्रांसफार्मर लगाने का निर्देश भी दे दिया गया है। हमारी सरकार 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने के लिए कटिबद्ध है।