Diwali 2019: इस दिवाली घर पर ऐसे बनाएं आसान और खूबसूरत रंगोली

Diwali 2019: इस दिवाली घर पर ऐसे बनाएं आसान और खूबसूरत रंगोली
Diwali 2019: इस दिवाली घर पर ऐसे बनाएं आसान और खूबसूरत रंगोली

Diwali 2019 Easy Rangoli Design For Home

लखनऊ। दिवाली का त्योहार हो और घर में रंगोली न बने तो घर का आँगन काफी सूना सूना लगता है। इस त्योहार के दिन घर की आंगन और घर की चौखट पर रंगोली बनाना बेहद शुभ माना जाता है और मान्यता यह भी है कि रंगोली मां लक्ष्मी को बेहद पसंद है इसलिए दिवाली के दिन पूजा से पहले लोग अपने घरो में रागोली जरूर बनाते हैं। लोग महीनों पहले से दिवाली की तैयारी में जुट जाते हैं और हो भी क्यों न आखिर हिन्दू धर्म का सबसे बड़ा त्योहार जो है। घर के बाहर रंगोली बनाने का मतलब होता है कि आप देवी महालक्ष्मी को अपने घर आमंत्रित कर रहे हैं। पहले के समय में लोग अपने घर के दरवाजे पर चावल के आटे और फूलों से बनी रंगोली बनाया करते थे। वैसे तो रंगोली बनाने की परंपरा काफी पुरानी है लेकिन बदलते समय के साथ इसे बनाने के तरीकों में काफी बदलाव देखा गया। आज हम आपको बताएँगे कि कैसे आप आसान और सुंदर सी रंगोली बना सकते हैं।

दिवाली पर लाइट, दीयों से तो हर कोई अपने घर को सजाता होगा लेकिन इस बार अपनी रंगोली को भी दीयों से सजाकर खूबसूरत बनाएं।

घर की सजावट की बात हो और बात फूलों की न की जाए तो कमी तो खलेगी ही। इस दिवाली रंगोली बनाने के लिए रंगों की जगह रंग बिरंगे फूलों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ये आपके त्योहार की रौनक बढ़ा देगा।

रंगोली मां लक्ष्मी को बेहद प्रिय है। इसलिए इस दिन घर के मुख्य द्वार पर मां लक्ष्मी के स्वागत के लिए सुंदर और कलरफुल रंगोली बनाएं।
अगर आप इस दीवाली अपने मेहमानों को खुश करना चाहते हैं तो आपको इस तरह की रंगोली बनानी चाहिए। इसमें चमकीले रंगों से अनोखा डिजाइन बनाया जाता है।

ये रंगोली काफी आसान और सरल होती है। अगर आपके पास जगह की कमी है तो आप ये रंगोली बना सकते हैं। चॉक पाउडर या रंगों की मदद से हाथ से इस रंगोली को बनाया जा सकता है।

लखनऊ। दिवाली का त्योहार हो और घर में रंगोली न बने तो घर का आँगन काफी सूना सूना लगता है। इस त्योहार के दिन घर की आंगन और घर की चौखट पर रंगोली बनाना बेहद शुभ माना जाता है और मान्यता यह भी है कि रंगोली मां लक्ष्मी को बेहद पसंद है इसलिए दिवाली के दिन पूजा से पहले लोग अपने घरो में रागोली जरूर बनाते हैं। लोग महीनों पहले से दिवाली की तैयारी में जुट जाते हैं और हो भी क्यों न आखिर हिन्दू धर्म का सबसे बड़ा त्योहार जो है। घर के बाहर रंगोली बनाने का मतलब होता है कि आप देवी महालक्ष्मी को अपने घर आमंत्रित कर रहे हैं। पहले के समय में लोग अपने घर के दरवाजे पर चावल के आटे और फूलों से बनी रंगोली बनाया करते थे। वैसे तो रंगोली बनाने की परंपरा काफी पुरानी है लेकिन बदलते समय के साथ इसे बनाने के तरीकों में काफी बदलाव देखा गया। आज हम आपको बताएँगे कि कैसे आप आसान और सुंदर सी रंगोली बना सकते हैं। दिवाली पर लाइट, दीयों से तो हर कोई अपने घर को सजाता होगा लेकिन इस बार अपनी रंगोली को भी दीयों से सजाकर खूबसूरत बनाएं। घर की सजावट की बात हो और बात फूलों की न की जाए तो कमी तो खलेगी ही। इस दिवाली रंगोली बनाने के लिए रंगों की जगह रंग बिरंगे फूलों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ये आपके त्योहार की रौनक बढ़ा देगा। रंगोली मां लक्ष्मी को बेहद प्रिय है। इसलिए इस दिन घर के मुख्य द्वार पर मां लक्ष्मी के स्वागत के लिए सुंदर और कलरफुल रंगोली बनाएं। अगर आप इस दीवाली अपने मेहमानों को खुश करना चाहते हैं तो आपको इस तरह की रंगोली बनानी चाहिए। इसमें चमकीले रंगों से अनोखा डिजाइन बनाया जाता है। ये रंगोली काफी आसान और सरल होती है। अगर आपके पास जगह की कमी है तो आप ये रंगोली बना सकते हैं। चॉक पाउडर या रंगों की मदद से हाथ से इस रंगोली को बनाया जा सकता है।