1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Diwali 2021: इस बार दिवाली के दिन बन रहा है दुर्लभ संयोंग, किस्‍मत बदलने वाला साबित होगा

Diwali 2021: इस बार दिवाली के दिन बन रहा है दुर्लभ संयोंग, किस्‍मत बदलने वाला साबित होगा

हिंदू धर्म में दीपमालाओं का पर्व दिवाली का विशेष महत्व है। कार्तिक मास की अमावस्या तिथि के दिन दिवाली का त्योहार मनाया जाता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Deepawali 2021: हिंदू धर्म में दीपमालाओं का पर्व दिवाली का विशेष महत्व है। कार्तिक मास की अमावस्या तिथि के दिन दिवाली का त्योहार मनाया जाता है। इस वर्ष की दीपावली ग्रहों नक्षत्रों का दृष्टि से चमत्कारिक होने वाली है। इस साल दिवाली 4 नंवबर को मनाई जाएगी इस बार पर्व के दिन 4 ग्रह एक ही राशि में रहेंगे और ऐसा संयोग दुर्लभ ही बनता है। दीपावली के दिन सूर्य, बुध, मंगल और चंद्रमा तुला राशि में रहेंगे। चूंकि तुला राशि के स्‍वामी शुक्र ग्रह हैं और वे भौतिक सुख-सुविधाओं के कारक हैं। ऐसे में यह दुर्लभ संयोग लोगों पर मां लक्ष्‍मी की जमकर कृपा बरसाएगा। वहीं कुछ राशियों के जातकों के लिए तो यह संयोग किस्‍मत बदलने वाला साबित होगा।

पढ़ें :- Diwali 2021: इन गुप्त तरीकों को इस दिवाली आजमाएं, होगी जबरदस्त धनवर्षा

ज्योतिषविदों के मुताबिक, दिवाली से पहले खरीदारी के लिए महामुहूर्त गुरु पुष्य नक्षत्र 60 साल बाद शनि-गुरु की युति में आ रहा है। बता दें कि ज्योतिष शास्त्र में सूर्य को ग्रहों का राजा, मंगल को ग्रहों का सेनापति, बुध को ग्रहों का राजकुमार और चंद्रमा को मन का कारक माना गया है।

इन क्षेत्रों में निवेश से होगा लाभ
ज्योतिषियों के मुताबिक, शनि-गुरु की इस युति का व्यापार, उद्योग और कार्यक्षेत्र में अच्छा असर देखा जा सकता है. ऐसे में बीमा पॉलिसी, वाहन, विभिन्न प्रकार की योजनाओं में निवेश, लोहा, सीमेंट, ऑयल कंपनी, कपड़ा, लकड़ी और इलेक्ट्रानिक्स से जुड़ी क्षेत्र में निवेश या खर्च करने से लाभ मिलेगा. वहीं दूसरी ओर बृहस्पति की अनुकंपा से शिक्षा और मेडिकल साइंस जैसे क्षेत्रों में सफलता मिल सकती है।

ये चीजें खरीदना फायदेमंद 

गुरु पुष्य नक्षत्र में घर, जमीन, सोने-चांदी के गहने या सिक्के, टू व्हीलर या फोर व्हीलर, इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम, लकड़ी या लोहे का फर्नीचर, कृषि से जुड़ा सामान, पानी या बोरिंग की मोटर, बीमा पॉलिसी, म्यूचल फंड या शेयर मार्केट में निवेश करने से लाभ की प्राप्ति होगी।

पढ़ें :- दिवाली 2021: मां लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर की करनी चाहिए पूजा , साल भर पैसों की कमी नहीं होती

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...