इस दिवाली घर में बनाये खास रंगोली, ये है आसान तरीका

rangoli0

Diwali Par Kaise Banaye Rangoli

दिवाली एक बहुत ही पवन पर्व है जिसे लोग बहुत ही श्रद्धा भाव से मनाते हैं। पुराने समय से दिवाली पर रंगोली का भी बहुत महत्व है। ऐसा कहा जाता है कि अगर दिवाली पर रंगोली नही बनाई तो कुछ नही किया। ये बहुत ही पुरानी परंपरा में से एक है जिसे आज भी लोग मनाते आ रहे हैं। समय के साथ रंगोली बनाने के तरीके में बदलाव जरूर आए हैं पर आज भी ये उतना ही महत्व रखते हैं, जितना पहले था। आज हम आपको रंगोली बनाने के कुछ तरीक़े बताते है, कैसे बनाए रंगोली-

फूलो की रंगोली- रंगोली बनाने का ये एक बेहद सुंदर तरीका है। यदि आप फूलो की कलियों से रंगोली बनाते हैं, तो ये एक बेहद सुंदर रंगोली होगी।साथ ही ये सुंदरता के साथ साथ खुशबू भी देगी। पूरे भारत मे इसका भी चलन है पर इसका खास शौक दक्षिण भारत मे देखा जाता है।

कृत्रिम सांचों से बनी रंगोली- ये रंगोली बनाने का बहुत आसान तरीका है क्योंकि इसके लिए आपको बाजार से बने बनाये सांचे मिल जाएंगे जिससे आपको रंगोली की आकृति बनानी नहीं पड़ेगी। बस केवल ये सांचे रख कर आप इसमें रंग भर कर रंगोली बना सकते हैं। ये एक बहुत ही आसान तरीका है। इस तरह की रंगोली बनाने से आपका व्यस्त समय भी बच जाएगा।

दीपों की रंगोली- घर मे प्रकाश करने वाली रंगोली अगर आप बनाना चाहते है तो इस दीवाली आप ऐसी रंगोली बनाये। पहले एक रंगोली तैयार कर ले और उसमें सुंदर तरह से रंग भर ले। जब रंगोली तैयार हो जाये तो पूरी रंगोली के आस पास और रंगोली के अंदर जलते हुए दीपक जलाएं ये जरूर आपके घर मे बहुत प्रकाश करेगा और जो लोग आपके घर आएंगे उन्हें भी ये बहुत पसंद आएगी।

तैलीय रंगों की रंगोली- जी हां ये भी एक सुंदर और आकर्षक तरीका है रंगोली का। आप पक्के रंगों का इस्तेमाल करके ये रंगोली बना सकते है। इस रंगोली का ये फायदा है कि ये लंबे समय तक बरकरार रहती है इसे बार बार बनाने की आवश्यकता नही होती है और जहां भी आप इस तरह की रंगोली बनाने चाहते है, सीधा ब्रश से बना सकते है। इसमें आप अपना मन चाहा कोई भी रंग का प्रयोग कर सकते हैं।

दिवाली एक बहुत ही पवन पर्व है जिसे लोग बहुत ही श्रद्धा भाव से मनाते हैं। पुराने समय से दिवाली पर रंगोली का भी बहुत महत्व है। ऐसा कहा जाता है कि अगर दिवाली पर रंगोली नही बनाई तो कुछ नही किया। ये बहुत ही पुरानी परंपरा में से एक है जिसे आज भी लोग मनाते आ रहे हैं। समय के साथ रंगोली बनाने के तरीके में बदलाव जरूर आए हैं पर आज भी ये उतना ही महत्व रखते हैं,…