डीएम व एसपी ने दरगाहे आलिया नज्फे हिन्द के निरीक्षण में दिशा निर्देश दिये

बिजनौर। जिलाधिकारी जगतराज द्वारा आज पूर्वान्ह में तहसील नजीबाबाद के अंतर्गत ग्राम जोगीरम्पुरी स्थित दरगाहे नजफ़ आलिया हिन्द में आयोजित वार्षिक मेले का निरीक्षण कर वहां की जाने वाली व्यवस्थाओं का बारीकी के साथ जायजा लिया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक अतुल शर्मा, अपर जिलाधिकारी प्रशासन मदन सिंह गर्ब्याल तथा अन्य प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी मौजूद थे।

जिलाधिकारी जगतराज ने नजीबाबाद-जोगीरम्पुरी मार्ग बहुत अधिक क्षतिग्रस्त पाए जाने पर अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग को दूरभाष पर कड़े निर्देश दिये कि तत्काल उसकी मरम्मत कराना सुनिश्चित करें ताकि स्थानीय और विदेशों से आने वाले जायरीनों को कोई असुविधा न होने पाए। उन्होंने निरीक्षण करते हुए खाद्य सुरक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि मेले के दौरान होटलों आदि पर उपलब्ध खाद्य सामग्री की नियमित रूप से जांच करें ताकि विषाक्त भोजन का कोई मामला प्रकाश में न आने पाए।




उन्होंने नगर पालिका परिषद नगीना के अधिकारी को निर्देश दिये कि मेले में स्वच्छ पेयजल के टेंकर अपेक्षित संख्या में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें इसी के साथ उन्होंने अधिशासी अभियंता जल निगम को निर्देश दिये कि सभी हैण्डपम्पों के पानी की जांच करें और जिस नल में भी पानी के मानक के कमी प्रकाश में आए तत्काल उसे दूर करायें। उन्होनें पालिका प्रशासन और पंचायत राज विभाग के अधिकारियों से अपेक्षा करते हुए निर्देश दिये कि मेले में नियमित रूप से सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करायें और किसी भी स्थान पर गंदगी जमा न होने दें तथा जो भी गंदगी और कूड़ा उठाया जाए उसे ढक कर ले जाया जाना सुनिश्चित करें।

जगतराज ने बताया कि मेले में कानून एवं शांति व्यवस्था को बनाये रखने तथा जायरीन की समुचित सुरक्षा के लिए व्यापक स्तर पर सुरक्षात्मक बंदोबस्त किये गये हैं और महिला पुलिस बल को भी अपेक्षित संख्या में तैनात किया गया है। उन्होनंे इस अवसर पर विद्युत व्यवस्था का भी जायजा लिया और विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि विद्युत लाईन का बारीकी के साथ निरीक्षण कर लें ताकि किसी भी स्तर पर शार्ट सर्किट का अंदेश न रहे। उन्होंने उप जिलाधिकारी नगीना एंव नजीबाबाद को निर्देश दिये कि मेले में किसी भी प्रकार की अव्यवस्था न होने पाये और मेले में तैनात प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों से नियमित रूप से सम्पर्क बनाये रखें।




उन्होंने अग्नि सुरक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि मेले के आसपास पर्याप्त संख्या में अग्नि शमन वाहन और दल के कर्मचारियों का मुस्तैद रखें ताकि किसी भी समय मौके पर पहंुचा जा सके। उन्होनंे दरगाह के पदाधिकारियों को आश्वस्त किया कि मेले की सुरक्षात्मक और सुव्यवस्थित रूप से सम्पन्न कराने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह कटिबद्व और संवेदनशील है। इस अवसर पर दरगाह समिति के पदाधिकारियों द्वारा जिला प्रशासन द्वारा की जाने वाली व्यवस्थाओं और सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया गया।

बिजनौर से शहजाद अंसारी की रिपोर्ट