1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. तिल या मस्सों से मत हों परेशान, करिए ये आसान काम, होंगे हमेशा के लिए साफ

तिल या मस्सों से मत हों परेशान, करिए ये आसान काम, होंगे हमेशा के लिए साफ

Do Not Be Disturbed By Sesame Or Moles Do This Easy Work It Will Be Clean Forever

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली: हर कोई चाहता है कि लोग उसके सुन्दर चेहरे की खूब तारीफ़ करें, लेकिन सभी के साथ ऐसा नहीं होता है। जहाँ तिल चेहरे की खूबसूरती को बढ़ा देते हैं वही ज्यादा संख्या में तिल और मस्से चेहरे पर एक काले दाग की तरह होते हैं। यह चेहरे की खूबसूरती पर धब्बा लगा देते हैं। कुछ लोगों के चेहरे पर जन्म से ही तिल और मस्से होते हैं, जबकि कुछ के चेहरे पर उम्र के साथ धीरे-धीरे बढ़ते हैं।

पढ़ें :- सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है जनेऊ, इसे धारण करने से शरीर को मिलते हैं यह फायदे

हो सकते हैं सर्जरी के साइड इफ्फेक्ट:

ज्यादा तिल और मस्से होने की वजह से कुछ लोग इसे हटाने के लिए सर्जरी का सहारा भी लेते हैं। इस प्रक्रिया में काफी पैसा भी खर्च होता है और कईयों को इसके साइड इफ्फेक्ट भी झेलने पड़ते हैं। अगर आप भी अपने चेहरे पर तिल और मस्सों की वजह से परेशान हैं तो चिंता छोड़ कुछ घरेलू उपायों को अपनाइए। इन उपायों से आपके चेहरे से ये काले दाग हमेशा के लिए ख़त्म हो जायेंगे।

तिल और मस्सों को ख़त्म करने के लिए अपनाएँ ये घरेलू उपाय:

*- सिरका:

पढ़ें :- गठिया के दर्द से रहतीं है परेशान, अपनाएं ये गजब का काढ़ा... कुछ ही दिनो मे दिखेगा असर

सबसे पहले रुई की सहायता से मस्से व तिल वाली जगह पर सिरके को लगायें। 10-15 मिनट बाद इसको गुनगुने पानी से साफ़ करें। ऐसा कुछ दिनों तक लगातार करने से तिल और मस्से हमेशा के लिए आपके चेहरे से ख़त्म हो जायेंगे।

*- गुलाब जल:

गुलाब जल को धूप में कुछ समय के लिए गर्म होने के लिए रख दें। इसके बाद से रुई की सहायता से पाने चेहरे पर लगायें। इससे आपका चेहरा साफ़ होगा। जिन लोगों के चेहरे पर बार-बार मस्से निकलते हैं, उनके लिए यह तरीका काफी असरदार होता है।

*- लहसुन:

लहसुन से भी आप अपने मस्सों को हमेशा के लिए हटा सकती हैं। एक लहसुन की कलि लेकर उसे अपने मस्से पर लगायें। यह काम भी आप कुछ दिनों तक लगातार करें। इससे आपके चेहरे से मस्से हमेशा के लिए गायब हो जायेंगे।

पढ़ें :- बाल झड़ने की समस्या कर रही है परेशान, डाइट मे शामिल करें ये 4 सुपर फूड्स...

*- बरगद के पत्ते:

बरगद के पत्ते को पीसकर उसका रस निकाल लें। अब इस रस को अपने मस्सों पर लगायें। धीरे-धीरे आपके मस्से गायब हो जायेंगे। ऐसा लगातार करने से आपकी स्किन भी मुलायम हो जाती है।

*- प्याज का रस:

प्याज बहुत ही फायदेमंद चीज होती है। यह खाने को लजीज बनाने के साथ-साथ आपके मस्सों को भी मिटाने का काम करती है। रुई की मदद से मस्सों और तिल पर प्याज का रस लगायें। कुछ देर ऐसे ही छोड़ने के बाद उसे साफ़ ठंढे पानी से धो लें। दिन में यह प्रक्रिया दो बार करें। कुछ ही दिनों में मस्से और तिल पूरी तरह से ख़त्म हो जायेंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...