1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. गर्भनिरोधक गोली लेने के बाद भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना तो हो सकती हैं गर्भवती

गर्भनिरोधक गोली लेने के बाद भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना तो हो सकती हैं गर्भवती

Do Not Forget These Mistakes Even After Taking The Contraceptive Pill Otherwise It Could Be Pregnant

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

लखनऊ: कई बार रिलेशनशिप के दौरान एक समय ऐसा आता है जब जाने अनजाने में भूल हो जाती है। जिसके चलते अनचाहे गर्भ किस समस्या हो सकती है। यह अवस्था किसी भी लड़की या महिला के लिए समान्य नही होती। इसलिए आमतौर पर इस समस्या से निजात पाने के लिए महिलाओं को गर्भनिरोधक गोली दी जाती है। मगर कुछ मामलो में देखा गया है कि गर्भनिरोधक गोली लेने के पश्चात प्रेंग्नेसी की संभावनाए पैदा हो जाती है। कुछ गलतियों की वजह से गर्भनिरोधक गोली के सेवन के बावजूद भी लड़किया गर्भवती हो जाती हैं। आज हम आपको इन गलतियों के बारें में बताएगें.

पढ़ें :- महिलाओं के लिए हैं वरदान से कम नही है ये पौधा, इसके फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

1. शराब का सेवन

गोली खाने के पश्चात अगर लड़की महिला शराब हैं तो यह भी स्वस्थ्य और आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है। आपको बता दें कि कोई भी गर्भनिरोधक गोली शरीर में रचने के लिए 12 घंटे का वक्त लेती है। ऐसे में अगर आप 12 घंटों के भीतर शराब का सेवन करती है तो गोली का असर खत्म हो जाता है जिससे गर्भवती होने किए सम्भावनाएं बढ़ जाती है.

2. अन्य दवाई का सेवन
अगर गर्भनिरोधक गोली लेने के पश्चात आप एंटीबॉयोटिक या एंटीफंगल गोलियों का सेवन करती हैं तो यह आपके लिए गलत हो सकता है। क्योंकि यह गोलियां गर्भनिरोधक पित के असर को समाप्त कर देती है। गर्भनिरोधक गोली के सेवन के बाद 12 घंटे तक ज्यादा खाना नही खाना चाहिए और जितना भी हो सके आराम करना चाहिए. 12 घंटे में कम से कम 3 घंटे अवश्य सोना चाहिए।

पढ़ें :- अगर आप भी सर्दियों में गर्म पानी से धोते है अपने बाल, तो आपको झेलने पड़ सकते है ये नुक्सान

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...