कोई आपके आधार कार्ड से न कर जाए फ़्राड, जाने कहां कहां हो चुका है इस्तेमाल

नई दिल्ली। भारत सरकार ने सभी जरूरी योजनाओं और सेवाओं में आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया है। बिना आधार कार्ड के ये सेवाएं बंद हो जाएंगी, ऐसे में सरकार की तरफ से आधार कार्ड को लिंक करवाने के लिए 31 मार्च तक का समय दिया है। ऐसे में आपने न जानें कितनी बार 8 अंकों का आधार नंबर कई जगहों पर दर्ज कराया होगा और न जानें कितनी बार आधार कार्ड की फोटोकॉपी भी जमा की होगी। क्या आप जानना चाहते हैं कि आपका आधार कार्ड डिटेल को कहां और कौन इस्तेमाल कर रहा है।

ये है तरीका

{ यह भी पढ़ें:- अब 'आधार' में प्रमाण के तौर पर इस्तेमाल होगा आपका 'चेहरा' }

  • इसके लिए आपको uidai की वेबसाइट https://resident.uidai.gov.in पर जाना होगा। यहां आपको ‘Aadhaar Authentication History’ का विकल्प दिखेगा।
  • जैसे ही आप इस पर क्ल‍िक करेंगे, वैसे ही आपके सामने नई विंडो खुलेगी. यहां आपको आधार नंबर एंटर करना है. इसके साथ ही नीचे दिया गया कैप्चा भी दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको ये बताना होगा कि आपको कब से कब तक की जानकारी चाहिए. ओटीपी जनरेट करने के ऑप्शन पर क्ल‍िक करना है. आधार के साथ रजिस्टर आपके मोबाइल नंबर पर यह ओटीपी आएगा।
  • ओटीपी एंटर करते ही आपको उस समय सीमा अवधि के दौरान की सारी जानकारी मिल जाएगी, जो आप ने ओटीपी जनरेट करने से पहले दर्ज की थी।  अगर आपको हिस्ट्री देखकर कुछ भी गड़बड़ी नजर आई, तो इसकी श‍िकायत यूआईडीएआई से 1947 पर कॉल कर के कर सकते हैं।

दरअसल, जब भी आपके आधार को यूज किया जाता है, तो इसे यूज करने के लिए हर संबंध‍ित व्यक्‍त‍ि को यूआईडीएआई को रिक्वेस्ट भेजनी होती है. इसके आधार पर ही यूआईडीएआई आपका डाटा यहां पेश करता है।

{ यह भी पढ़ें:- आधार हुआ और भी सेफ, UIDAI ने पेश किया वर्चुअल आईडी, ऐसे करें जनरेट }

Loading...