1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. बढ़ती उम्र में इन 4 तरीकों से करें अपनी स्किन की देख भाल, मिलेगी बेदाग और दमकती खूबसूरती

बढ़ती उम्र में इन 4 तरीकों से करें अपनी स्किन की देख भाल, मिलेगी बेदाग और दमकती खूबसूरती

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: जैसे-जैसे उम्र बढ़ती हैं लड़कियों में मानसिक के साथ ही शारीरिक रूप में भी बदलाव आते हैं। खासतौर से टीनएज लड़कियों की त्वचा में परिवर्तन आते हैं और उन्हें कील-मुंहासों की समस्या का सामना करना पड़ता हैं। हार्मोंस में बदलाव की वजह से एक्ने और मुंहासे आने लगते हैं। इससे चेहरे की खूबसूरती में कमी दिखाई देती हैं।

पढ़ें :- प्याज का ऊपरी हिस्सा छीलकर उसे विनेगर और पानी के घोल में थोड़ी देर के लिए डुबाते हैं,

इस समय त्वचा का खास ख्याल रखने की जरूरत होती हैं। आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आपको बेदाग और दमकती खूबसूरती मिलती हैं। तो आइये जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

सनस्क्रीन

घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना ना भूलें। सर्दी हो या फिर गर्मी हर बार सनस्क्रीन त्वचा को यूवी किरणों से बचाने का काम करेगी। सनस्क्रीन लगाने से त्वचा पर उम्र का असर भी उन लोगों की अपेक्षा धीरे होता है जो सनस्क्रीन का उपयोग नहीं करते हैं।

घरेलू फेसपैक

सबसे ज्यादा भरोसेमंद और कारगर नुस्खा है बेसन, दही या फिर कच्चा दूध और विटामिन ई की कैप्स्यूल। इन सबको लेकर एक कटोरी में मिक्स कर लें। अब इस फेसपैक को चेहरे और गर्दन पर लगाकर दस मिनट के लिए छोड़ दें। जब ये पैक सूख जाए तो ठंडे पानी से धो दें। महीने में एक या दो बार इस फेस पैक का इस्तेमाल करने से त्वचा में फ्रेशनेस और ग्लो बना रहेगा।

पढ़ें :- जाने मेथी की पराठा बनाने का आसान तरीका

क्लीजिंग

दिन की शुरूआत चेहरे को साफ करने के साथ करना जरूरी है। किसी भी माइल्ड फेसवॉश से चेहरे को साफ करें। बहुत ही हैवी फार्मूला या केमिकल वाला फेसवॉश चेहरे पर लगाने की जरूरत नही है। क्योंकि कम उम्र में त्वचा मुलायम होती है। बस चेहरे से धूल-मिट्टी और गंदगी को हटाने की जरूरत होती है। जिससे कि चेहरे पर एक्ने वगैरह ना पनपें।

टोनिंग

टीनएज में भी त्वचा को इन तीनों चीजों के जरिए ही चेहरे की देखभाल करने की जरूरत होती है। फिर चाहे त्वचा तैलीय हो या फिर रूखी। एक्ने वगैरह की वजह से चेहरे के रोमछिद्र बड़े नजर ना आने लगे इसके लिए शुरू से ही टोनर की मदद से स्किन को हाइड्रेट करें। इसके लिए बहुत एल्कोहल वाले टोनर की जगह पर नेचुरल टोनर जैसे गुलाबजल का इस्तेमाल करें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...