1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. मुलायम और खुश त्वचा के लिए ये 5 चीजें करें

मुलायम और खुश त्वचा के लिए ये 5 चीजें करें

अगर आप अपनी त्वचा को खुश और मुलायम रखना चाहते हैं, तो आपको कुछ खास बातों पर ध्यान देने की जरूरत है। इन चीजों को अपना कर आप अपने चेहरे को बेहतर रख सकते हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

मुलायम और खुश त्वचा के लिए 5 चीजें करें

पढ़ें :- Beauty tips: Beautiful skin के लिए कलौंजी से बनाये घर पर ये फेस मास्क, हर टाइप की स्किन पर करें इस्तेमाल

मुलायम, सुंदर और खुश त्वचा प्राप्त करना हम में से अधिकांश के लिए एक सपना है या हमारी इच्छा सूची में कम से कम एक लंबे समय से लंबित वस्तु है। जबकि बहुत सारे सुझाव हैं, क्या करें और क्या न करें कुछ मूल बातें हैं जो नहीं बदलती हैं। हमें यह समझना होगा कि खुश त्वचा एक समग्र प्रक्रिया है जिसके लिए अच्छी त्वचा देखभाल के साथ स्वस्थ आदतों के निर्माण पर काम करने की आवश्यकता होती है। यहां आजमाई हुई और परखी हुई स्किनकेयर आदतों का एक रेडी रेकनर है जो एक अनुस्मारक के रूप में काम करेगा कि स्किनकेयर को जटिल होने की आवश्यकता नहीं है, बस इसे लगातार बनाए रखने की आवश्यकता है।

साफ और मॉइस्चराइज

स्वस्थ त्वचा की दिशा में पहला और सबसे सरल कदम नियमित रूप से सफाई और मॉइस्चराइजिंग है, एक मॉइस्चराइजिंग बॉडी सोप का उपयोग करने की सलाह दी जाती है जो यह सुनिश्चित करता है कि आपकी त्वचा को सही पोषक तत्व मिले और वह कोमल और पोषित रहे।

संतुलित आहार

पढ़ें :- बालों को हटाने के लिए और प्राकृतिक रूप से चमकती त्वचा पाने के लिए बेसन का उपयोग करने के तरीके

स्वस्थ त्वचा संतुलित आहार का परिणाम है। हम जो भोजन करते हैं वह हमारे शरीर के स्वस्थ कामकाज के लिए बिल्डिंग ब्लॉक्स प्रदान करता है। हमारे आहार का हमारी त्वचा के स्वास्थ्य से सब कुछ संबंध है। भोजन में पाए जाने वाले पोषक तत्व, खनिज और प्रोटीन कोलेजन उत्पादन और स्वस्थ कोशिका झिल्ली का समर्थन करते हैं, और त्वचा को यूवी जोखिम जैसे हानिकारक तनावों से बचाते हैं।

मुस्कान

जबकि हममें से ज्यादातर लोग मुस्कुराते हुए कौवे की आंखें और रेखाएं होने के विचार से नफरत करते हैं। हम एक साधारण मुस्कान के लाभों को शायद ही कभी महसूस करते हैं। जब हम मुस्कुराते हैं तो रक्त प्रवाह बेहतर होता है, और त्वचा को अधिक ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्राप्त होते हैं। यह आपको वैकल्पिक रूप से एक स्वस्थ रंग विकसित करने में मदद कर सकता है यह आपको तनाव मुक्त भी बनाता है जिससे आप खुश और चमकदार दिखते हैं।

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं

हमारे शरीर में 70% पानी है, इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना आपकी त्वचा को स्वस्थ और हाइड्रेटेड रखने का सबसे आसान तरीका है। पर्याप्त पानी पीने से हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है, पिंपल्स और मुंहासों को रोका जा सकता है और त्वचा की लोच को बढ़ाया जा सकता है। कोई आश्चर्य नहीं, जल को जीवन का अमृत कहा जाता है।

पढ़ें :- बरसात के मौसम में त्वचा की समस्याओं से बचने के 9 तरीके

मूवमेंट

सफाई और उचित पोषण के साथ-साथ एक और पहलू जो खुश त्वचा के लिए महत्वपूर्ण है, वह है मूवमेंट। जब हम कैलोरी को हिलाते या जलाते हैं, तो शरीर एंडोर्फिन नामक रसायन पैदा करता है। ये एंडोर्फिन मस्तिष्क में रिसेप्टर्स के साथ बातचीत करते हैं और सकारात्मक भावनाओं और खुश विचारों को ट्रिगर करते हैं। शुद्ध खुशी और आनंद की यह भावना त्वचा पर प्रतिबिंबित होती है, इस प्रकार आपके मूड को पूरी तरह से बदलने और आपको और आपकी त्वचा को चमकदार रखने की शक्ति होती है। तो अगली बार जब आप कोमल और सुखी त्वचा की चाहत रखें, तो बुनियादी बातों से शुरुआत करना न भूलें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...