1. हिन्दी समाचार
  2. ब्‍यूटी
  3. ब्लैक हेड्स हटाने के लिए करें ये घरेलू उपाय

ब्लैक हेड्स हटाने के लिए करें ये घरेलू उपाय

खूबसूरत दिखना हर किसी का शौक होता है। जिसके लिए लोग तरह-तरह का उपचार करते हैं। कई प्रकार का प्रोडक्ट उपयोग में लाते हैं। कभी-कभी घूप मिट्टी में रहने के कारण भी हमारा चेहरा पर ब्लैक हेडस हो जाते हैं। स्किन एक्सपर्ट्स कहते हैं कि त्वचा को शाइनी और ग्लोइंग ​बनाना है तो एक्सफोलिएशन बहुत जरूरी है

By प्रिया सिंह 
Updated Date

खूबसूरत दिखना हर किसी का शौक होता है। जिसके लिए लोग तरह-तरह का उपचार करते हैं। कई प्रकार का प्रोडक्ट उपयोग में लाते हैं। कभी-कभी घूप मिट्टी में रहने के कारण भी हमारा चेहरा पर ब्लैक हेडस हो जाते हैं। स्किन एक्सपर्ट्स कहते हैं कि त्वचा को शाइनी और ग्लोइंग ​बनाना है तो एक्सफोलिएशन बहुत जरूरी है और इसका सबसे अच्छा जरिया है स्क्रब। फेस स्क्रब के जरिए आप स्किन को गहराई से क्लीन कर सकती हैं। नियमित तौर पर फेस स्क्रब के उपयोग से स्किन से डेड स्किन को हटाने में मदद मिलती है।

पढ़ें :- गर्मियों में चेहरे के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाए

बताया जाता है कि इसके मदद से त्वचा पर मौजूद ब्लैकहेड्स, गंदगी, धूल-मिट्टी आदि को भी साफ कर सकती हैं। आज हम आप को कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप ब्लैक हेडस हटा सकता है।

शुगर और शहद के माध्यम से आप इसको आसनी से हटा सकते है। इन दोनों का मिश्रण बनाइए और पुरे चहरे पर एप्लाइ करें। 15 से 20 मिनट बाद इसको गुनगुने पानी से धो लें।

चोकर, दूध और शहद चेहरे के लिए काफी गुढ़करी माना जाता है। एक बड़ा चम्मच आटे का चोकर, दूध और शहद को मिक्स करें। इसके बाद हल्के हाथों और उंगलियों की मदद से सर्कुलर मोशन में चेहरे और गर्दन पर स्क्रब करें। इसके बाद इसे सूखने दें। कुछ देर बाद चेहरे को पानी से धो लें। यह चेहरे की गंदगी को साफ करके ग्लो वापस लाने में मदद करेगा।

चावल का स्क्रब चेहरे के लिए काफी लाभकारी है। चावल को धोकर और सुखाकर इसका बारीक पाउडर बनाना होगा। इसके बाद एक चम्मच चावल का पाउडर लें अब इसमें एक चम्मच शहद और चौथाई चम्मच बेकिंग सोडा मिक्स करें। सभी चीजों को मिला कर अच्छे से मिक्स करके हल्के हाथों से 5 मिनट तक स्क्रब करें। कुछ देर लगा रहने दें, इसके बाद सामान्य पानी से चेहरा धो लें।

पढ़ें :- Beauty Tips: करनी है डेड स्किन की छुट्टी, इन 3 होममेड स्क्रब का करें इस्तेमाल... मिलेगा इंस्टेंट गोरा निखार

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...