1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. अपना बिजली बिल (Electricity bill) कम करने के लिए करें ये काम

अपना बिजली बिल (Electricity bill) कम करने के लिए करें ये काम

जानिए कैसे छोटे-छोटे कदम उठाकर और सही विकल्प चुनने से आप अपने बिजली के उपयोग को कम कर सकते हैं

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

बिजली बिल (Electricity bill) कम करने के लिए जहां तक ​​हो सके बिजली की बर्बादी से बचने का इरादा होना चाहिए। यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं जो आपके उपयोगिता बिलों को कम करने में आपकी सहायता कर सकती हैं। पढ़ते रहिये।

पढ़ें :- मेटावर्स क्या है? जानिए सोशल मीडिया की 'अल्टीमेट एक्सप्रेशन' के बारे में सब कुछ

उपयोग में न होने पर उपकरणों को पूरी तरह से बंद कर दें

आइए बिजली के बिलों (Electricity bill) को कम करने के सबसे आसान लेकिन सबसे प्रभावी तरीके से शुरुआत करें। उपयोग में न होने पर बिजली से चलने वाली लाइट, पंखे, उपकरण और अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स बंद कर दें। इसमें स्विच को बंद करके टीवी, वाशिंग मशीन आदि को पूरी तरह से बंद करना और उन्हें केवल रिमोट कंट्रोल से बंद करके स्टैंडबाय मोड में नहीं रखना शामिल है।

हमेशा ऊर्जा कुशल उत्पादों का चयन करें
ऊर्जा दक्षता रेटिंग जितनी अधिक होगी, ऊर्जा की खपत उतनी ही कम होगी। उदाहरण के लिए, एक 1.5 टन 5-स्टार एसी समान क्षमता के 3-स्टार एसी में 975 यूनिट की तुलना में प्रति वर्ष लगभग 800 यूनिट की खपत करता है। वही अन्य उत्पादों जैसे रेफ्रिजरेटर, वाशिंग मशीन, टीवी आदि के लिए जाता है।

बिजली बचाने के लिए अपने उपकरणों को स्मार्ट बनाएं
एक स्मार्ट विकल्प जोड़ने से आपको चीजों को स्वचालित करने और बिजली की खपत को कम करने में मदद मिल सकती है। उदाहरण के लिए, आप रात में काम करने के लिए एयर कंडीशनिंग को प्रोग्राम करने के लिए एक स्मार्ट प्लग या एक सार्वभौमिक वाई-फाई रिमोट का उपयोग कर सकते हैं। इसे पूरी रात चलाने के बजाय, आप एक निश्चित अंतराल के बाद या एक विशिष्ट समय पर, तब भी जब आप सो रहे हों, एयर कंडीशनर को चालू और बंद करने के लिए शेड्यूल कर सकते हैं।

पढ़ें :- यूआईडीएआई युवाओं में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए आधार हैकथॉन-2021 आयोजित करेगा |

गीजर, मोटर, हीटर और अन्य भारी उपकरणों के लिए भी यही किया जा सकता है। इसी तरह, स्मार्ट लाइटों को सूर्यास्त के समय स्वचालित रूप से चालू करने और सूर्योदय के समय बंद करने के लिए कॉन्फ़िगर किया जा सकता है।

रसोई के उपकरणों का बुद्धिमानी से और जरूरत पड़ने पर उपयोग करें
जब भी संभव हो माइक्रोवेव, इलेक्ट्रिक केतली, एयर फ्रायर या अन्य हीटिंग उपकरणों के उपयोग से बचने की कोशिश करें। ये उपकरण बहुत अधिक बिजली की खपत करते हैं और उनमें से कुछ गीजर या प्रत्यावर्ती धारा के समान बिजली की खपत करते हैं। तो अगर नियमित गैस स्टोव पर कुछ किया जा सकता है, तो यह अभी भी एक सस्ता और प्राप्त करने योग्य विकल्प है।

स्मार्ट वाई-फाई का उपयोग करने से ऊर्जा मीटर बिजली की खपत को माप सकता है

कई स्मार्ट ऊर्जा मीटर हैं जो न केवल पूरे घर की बिजली खपत को मापते हैं, बल्कि वास्तविक समय में खपत के रुझान का भी विश्लेषण करते हैं। वे आपको बिजली के रिसाव या उस उपकरण के बारे में भी सचेत कर सकते हैं जो अभी सबसे अधिक बिजली का उपयोग करता है।

सौर ऊर्जा जैसे वैकल्पिक ऊर्जा स्रोत पर स्विच करें
आपके घर में हमेशा एक पूर्ण सौर प्रणाली स्थापित करने का विकल्प होता है, लेकिन यह एक महंगा प्रस्ताव है। हम जो कह रहे हैं वह कुछ कोनों को बालकनी की रोशनी या बगीचे की रोशनी से काट रहा है। आउटडोर सोलर लाइट, पंखे या एक छोटा सोलर सिस्टम है जो कम से कम लागत पर एक ही काम कर सकता है।

पढ़ें :- फ्लिपकार्ट दिवाली सेल 2021: सैमसंग से लेकर इनफिनिक्स तक, 15,000 रुपये से कम में 6000mAh बैटरी वाले टॉप स्मार्टफोन

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...