1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. घर के वास्तु दोष रखने हैं दूर, अपनाएं फिटकरी आसान टोटका

घर के वास्तु दोष रखने हैं दूर, अपनाएं फिटकरी आसान टोटका

वास्‍तु में न सिर्फ दिशाओं और उनके महत्‍व के बारे में बताया गया है बल्कि घर के इस्‍तेमाल की छोटी-छोटी वस्‍तुओं से कैसे वास्‍तु दोष को दूर किया जा सकता है, इस बारे में भी जानकारी दी जाती है। रोजाना हमारे घर में प्रयोग होने वाली वस्‍तुएं और किचन में इस्‍तेमाल होने वाली चीजों से कैसे वास्‍तु के कई दोष दूर किए जा सकते हैं, आज हम इस बारे में आपको बताने जा रहे हैं।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: वास्‍तु में न सिर्फ दिशाओं और उनके महत्‍व के बारे में बताया गया है बल्कि घर के इस्‍तेमाल की छोटी-छोटी वस्‍तुओं से कैसे वास्‍तु दोष को दूर किया जा सकता है, इस बारे में भी जानकारी दी जाती है। रोजाना हमारे घर में प्रयोग होने वाली वस्‍तुएं और किचन में इस्‍तेमाल होने वाली चीजों से कैसे वास्‍तु के कई दोष दूर किए जा सकते हैं, आज हम इस बारे में आपको बताने जा रहे हैं।

पढ़ें :- Vastu Tips : जीवन शैली में दर्पण का विशेष महत्व है, घर में इस दिशा में लगाना चाहिए

इस क्रम में आज हम आपको बता रहे हैं फिटकरी के कुछ आसान से टोटके जो आपके घर के वास्‍तुदोष को दूर कर सकते हैं। ज्‍योतिष और वास्‍तु विशेषज्ञ बताते हैं कि फिटकरी को घर में सही स्‍थान और सही दिशा में रखा जाए तो इससे वास्‍तु दोष दूर होने के साथ ही आर्थिक परेशानियां भी काफी हद तक कम हो जाती हैं।

फिटकरी बहुत आसानी से मिलने वाली वस्‍तु है, इसे आप बहुत ही थोड़े से पैसों में खरीदकर घर ला सकते हैं। वास्‍तु में ऐसा माना जाता है कि घर के खिड़की और दरवाजों से होकर ही पॉजिटिव एनर्जी घर में प्रवेश करती है। इसलिए फिटकरी के कुछ डले आप अपने घर की खिड़की और दरवाजों के आस-पास रख सकते हैं। खास तौर पर जिनके घर के आस-पास खडंहर हो चुके मकान स्थित हों या फिर किसी मकान का मलबा पड़ा हो। ऐसे स्‍थानों से एक प्रकार की नकारात्‍मक ऊर्जा उत्‍पन्‍न होती है।

अगर आप अपने घर के दरवाजों और खिड़की पर फिटकरी रखेंगे तो यह नेगेटिव एनर्जी आपके घर में नहीं प्रवेश कर पाएगी। अगर आपके घर के आसपास कोई श्‍मशान या फिर कब्रिस्‍तान है तो भी आपको फिटकरी का प्रयोग करना चाहिए। फिटकरी को कांच की प्‍लेट में रखना सही माना जाता है और इसे एक महीने में बदल दें। घर के बाथरूम में भी फिटकरी को एक कटोरी में रखा जाना चाहिए और इसे भी हर महीने बदलते रहें। बाथरूम में भी जो दूषित पदार्थ होते हैं, उनसे भी एक प्रकार की नेगेटिव एनर्जी निकलती है। बाथरूम में फिटकरी रखने से इस ऊर्जा का असर खत्‍म हो जाता है। ऐसा कौन नहीं चाहता कि उसे कभी पैसों की कमी न हो और उसका कोई काम न रुके।

पढ़ें :- Basant Panchami Totke : करियर में सफलता के लिए अपनाएं ये टोटके, बसंत पंचमी का दिन सबसे शुभ

फिटकरी आपकी यह इच्‍छा पूरी कर सकती है। बस आपको काले कपडे़ में बांधकर फिटकरी को रखना होगा। घर के हर कोने में फिटकरी को काले कपड़े में बांधकर रखें। इसे इस प्रकार से रखें कि बाहर से आने वालों को यह न नजर आए। फिटकरी के 5 टुकड़े लें और उन्‍हें 6 नीले फूल के साथ काले कपड़े में बांधकर अपनी जेब में हमेशा रखें। ऐसा करने से आप रास्‍ते में पड़ने वाली प्रेत बाधाओं से भी बचे रहेंगे और आपकी जेब भी सदा पैसों से भरी रहेगी। फिटकरी को पान के पत्‍ते में बांधकर भी जेब में रखना बहुत ही श्रेष्‍ठ माना जाता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...