1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर करें ये उपाय, कन्हैया करेंगे हर मुराद पूरी

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर करें ये उपाय, कन्हैया करेंगे हर मुराद पूरी

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: आज भगवान कृष्ण जन्माष्टमी है भगवान कृष्ण जी का आज विशेष दिन है। आपको बता दें भाद्रपद कृष्ण जन्माष्टमी का दिन कृष्ण जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता हैं। वैसे तो वैष्णव, संत या संन्यासी बुधवार, 12 अगस्त को व्रत रखेंगे। और गृहस्थ और पारिवारिक लोग मंगलवार, 11 अगस्त यानी आज जन्माष्टमी का व्रत का अवसर है।

इस दिन भगवान श्रीकृष्ण का पूजन कर सुख-समृद्धि पाने की मनोकामना की जाती हैं। जन्माष्टमी के दिन किए गए कुछ ज्योतिषीय उपाय आपकी किस्मत चमकाने का काम भी करते हैं।

आज इस कड़ी में हम आपको उन्हीं उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जो जीवन खुशियों से भर देंगे। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

पान का पत्ता

जन्माष्टमी के शुभ दिन पर एक साबूत पना का पत्ता श्रीकृष्ण जी को अर्पित करे। उनकी पूजा- अर्चना करने के बाद उस पान के पत्ते पर सिंदूर से श्रीं लिखकर अपने घर, दुकान या ऑफिस की तिजोरी में रखें। इससे आर्थिक परेशानी दूर होने के साथ धन प्राप्ति के प्रबल संयोग बनते हैं।

शंख और कच्चा दूध

दक्षिणावर्ती शंख में कच्चा दूध और केसर के कुछ रेशे डालकर भगवान श्रीकृष्ण का अभिषेक करने से धन लाभ होने के योग बनते हैं।

अनाज

घर की सुख- शांति बनाएं रखने के लिए गंहू, चावल आदि किसी भी चीज को अपनी श्रद्धानुसार लेकर भगवान कृष्ण के मंदिर में चढ़ाएं। बाद में इसे गरीबों में बांट दें।

पीला चंदन और गुलाब जल

जन्माष्टमी के दिन पीलीा चंदन, गुलाब जल और केसर को मिक्स कर माथे पर लगाएं। इसे आप जन्माष्टमी के दिन शुरू कर रोजाना लगाएं। इससे जीवन में सुख- समृद्धि व खुशियों का आगमन होता है।

कन्या पूजन

जन्माष्टमी के दिन घर पर 7 कन्याओं को बुलाकर उन्हें आदर सहित खीर खिलाएं। इसके साथ ही इस उपाय को करीब 5 एकादशी तक लगातार करें। ऐसा करने से भगवान श्रीकृष्ण की आप पर कृपा होगी। साथ ही नौकरी और कारोबार में तरक्की मिलने के रास्ते खुलेंगे।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...