1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. स्वस्त त्वचा के लिए सोने से पहले 5 मिनट करे ये योग

स्वस्त त्वचा के लिए सोने से पहले 5 मिनट करे ये योग

फेस योगा में मालिश और ऐसी गतिविधियाँ शामिल हैं जो मांसपेशियों, त्वचा और लसीका ढांचे को उत्तेजित करती हैं। इस प्रक्रिया का उद्देश्य तनाव और चिंता से छुटकारा पाने में मदद करने के लिए आपके चेहरे की मांसपेशियों को नरम और ढीला करना है। यह आपको इन भावनाओं से जुड़े चेहरे के भाव बनाने से रोकने में भी मदद कर सकता है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

हम एक ऐसी दुनिया में रहते हैं जहाँ हम लगातार काम, दैनिक कार्यों, तकनीक आदि में व्यस्त रहते हैं और इसलिए हम अपने लिए समय निकालने में विफल रहते हैं। आत्म-देखभाल, मानसिक और शारीरिक कल्याण के महत्व को बहुत कम आंका जाता है। एक उम्र को सुंदर ढंग से मदद करने और आंतरिक सद्भाव की भावना को प्रसारित करने के निरंतर मिशन में, कई व्यक्ति एक प्राकृतिक, उचित विकल्प की तलाश में हैं जो उन्हें अच्छा दिखने और महसूस करने में मदद करेगा। स्थायी परिणाम प्राप्त करने में मदद करने के लिए फेस योगा एक प्राकृतिक विकल्प है।

पढ़ें :- Jamun : जामुन का सिरका पीने से शरीर को कई लाभ होते है, त्वचा के लिए रामबाण है

फेस योगा में मालिश और ऐसी गतिविधियाँ शामिल हैं जो मांसपेशियों, त्वचा और लसीका ढांचे को उत्तेजित करती हैं। इस प्रक्रिया का उद्देश्य तनाव, तनाव और चिंता से छुटकारा पाने में मदद करने के लिए आपके चेहरे की मांसपेशियों को नरम और ढीला करना है। यह आपको इन भावनाओं से जुड़े चेहरे के भाव बनाने से रोकने में भी मदद कर सकता है। इसके अलावा, लोगों को इन दिनों सोने में परेशानी होती है। पूरी दुनिया में लोग उस औसत नींद का आनंद नहीं ले रहे हैं जो वे दशकों पहले इस्तेमाल करते थे। फेस योगा भी रात को सोने में मददगार साबित हुआ है।

यहाँ चेहरे योग के प्रकार हैं जिनका आप कहीं भी अभ्यास कर सकते हैं:

* फॉरवर्ड फोल्ड त्वचा में ताजा रक्त और ऑक्सीजन ले जाते हैं, जो एक स्वस्थ चमक का दावा करता है।

* बैक बेंडिंग टोन अप करता है और आगे की गर्दन की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है, जबकि ट्विस्ट चेहरे के किनारे को मजबूती देता है और गर्दन का दबाव छोड़ता है।

पढ़ें :- चेहरे की रंगत वापस लाने में मददगार होता है तरबूज

* धीमे प्रकार के योग जिसमें अधिक अवधि के लिए मुद्रा धारण करना शामिल है, आपको इस ध्यान को अपने चेहरे की मांसपेशियों पर ले जाने का अधिक अवसर प्रदान कर सकता है। इसमें हठ, यिन या सहायक योग शामिल हैं। इसी तरह आप अपने ध्यान, प्राणायाम, या योग निद्रा अभ्यास के दौरान अपने चेहरे की मांसपेशियों को ढीला करने से भी निपट सकते हैं।

चेहरे के कुछ सरल योगाभ्यास इस प्रकार हैं:

* एक आंख की मालिश जहां आप अपनी मुट्ठी बंद करते हैं लेकिन अपने अंगूठे को अपनी आंखों की ओर गोलाकार गति में धकेलते हैं, इससे आपको काले घेरे से छुटकारा पाने और तनाव मुक्त करने में मदद मिलती है

* आंखों को झपकाने का सरल व्यायाम दृष्टि में सुधार करने में मदद करता है

* अपने अंगूठे से अपनी ठुड्डी को ऊपर उठाने से आपको अपनी दोहरी ठुड्डी से छुटकारा पाने में मदद मिलती है, मांस को निचोड़कर और पकड़कर रक्त परिसंचरण में सुधार करने के लिए गाल को निचोड़ना

पढ़ें :- लू से बचने के उपाय, अपने चेहरे को कैसे करें सुरक्षित

* दोनों तर्जनी को नाक के दोनों ओर सीधे भीतरी आंख के कोने के बगल में रखने से बेहतर नींद आती है

हर रोज फेशियल योगा हमारे चेहरे के भावों, हरकतों, चेहरे की मांसपेशियों और नसों के साथ हमारे मानवीय जुड़ाव में सामंजस्य बिठाता है। फेशियल योग सर्जरी की तुलना में कम दर्द रहित होता है जो अस्थायी रूप से महीन रेखाएं और झुर्रियां गायब कर देता है। यह एक कारण है कि यह इतनी लोकप्रियता हासिल कर रहा है। फेशियल योगा आपको आपकी त्वचा में बिना किसी रसायन के इंजेक्शन के फेसलिफ्ट का लाभ देता है। हालांकि परिणाम प्राप्त करना वास्तव में धीमा है, अच्छी चीजों में आमतौर पर समय लगता है। चेहरे योग भारत में लोगों के लिए उनकी उम्र की परवाह किए बिना नवीनतम सनक है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...