क्या महिलाओं को भी होता है स्वप्नदोष, जानिये सच

हम अक्‍सर स्वप्न दोष या वेट ड्रीम्स को पुरुषों के साथ जोड़कर देखते हैं, लेकिन आपको मालूम है कि महिलाओं के साथ भी यह समस्या आम है। महिलाओं की भी नींद खुल जाती है। जर्नल ऑफ सेक्स रिसर्च में प्रकाशित एक स्टडी में पाया गया कि इस स्टडी में शामिल 37 प्रतिशत महिलाओं ने स्वीकार किया कि उन्होंने वेट ड्रीम्स अनुभव किया है। आइए महिलाओं से जुड़े वेट ड्रीम्स के बारे जानते है

महिलाओं को होने वाला स्वप्न दोष क्या है?

{ यह भी पढ़ें:- जानिये महिलाएं किस दिन शारीरिक संबंध बनाने को रहती हैं बेताब }

जहां पुरुषों में स्वप्न दोष के समय उनकी पेनिस हार्ड हो जाती हैं, जो सिर्फ ईजैकुलेशन है। वहीं महिलाओं को ऐसे सपने नींद में सेक्सुअल अराउजल या यौन उत्तेजना से जुड़े हुए हैं, जिसकी वजह से वैजाइना में गीलापन और फिर ऑर्गैज़्म महसूस होता है। यह बात भी असामान्य नहीं है कि महिलाएं क्लाइमेक्स के बाद भी सोती रहती हैं।

स्लीप ऑर्गैज़्म होता है?

{ यह भी पढ़ें:- संबंध बनाते समय क्यों खरोंचती हैं महिलाएं, जानिये कारण }

महिलाएं नींद में सेक्सुअली उत्तेजित हो जाती हैं और आखिरकार ऑर्गैज़्म तक पहुंच ने के बाद अचानक से नींद खुल जाती है। जब आपकी नींद की शुरुआत या आरईएम स्लीप साइकल (REM sleep cycle) में आपके वैजाइना में रक्त प्रवाह बढ़ जाता है और शरीर को आराम की गहन अनुभूति होने लगती है।

वेट ड्रीम्स सेक्स से जुड़े होते हैं?

वेट ड्रीम्स या गीले सपने सेक्स सपनों से संबंधित हो भी सकते हैं या नहीं भी हो सकते। जब आप गीले सपने देखते हैं तो आपका उत्तेजित महसूस करना स्वाभाविक है। हालांकि, यह इसके बिल्कुल उलट भी हो सकता है। एक वेट ड्रीम में, आपके पेल्विक में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है, जो आपको उत्तेजित कर सकता है और आपको सेक्सी सपने आ सकते हैं।

{ यह भी पढ़ें:- पुरुष मस्तिष्क में सेक्स, आक्रमकता परस्पर जुड़ी होती है }

कितनी बार महिलाओं को स्वप्न दोष महसूस होता है?

हालांकि, पुरुषों की तुलना में महिलाओं को स्वप्न दोष कम ही महसूस होते हैं। उन्हें सालभर में कभी-कभार ही इसे महसूस होता है। हालांकि, कुछ महिलाओं को एक ही रात में कई बार इसका अनुभव होता है।

नींद में ऑर्गैज़्म ज़्यादा स्ट्रॉन्ग नहीं होता

इस स्थिति में आपको सेक्सुअल डिज़ायर बहुत अधिक महसूस होती है। लेकिन दुर्भाग्य से, नींद में महसूस होनेवाला ऑर्गैज़्म ज़्यादा स्ट्रॉन्ग नहीं होता, और आप केवल इसे अनुभव करने की उम्मीदभर कर सकती हैं।

{ यह भी पढ़ें:- शारीरिक संबंध बनाने से पहले कभी ना करें यह गलतियां }