1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. क्या आप थकी हुई और सूजी हुई आंखें महसूस करते हैं? यहाँ मदद के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं

क्या आप थकी हुई और सूजी हुई आंखें महसूस करते हैं? यहाँ मदद के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं

थकी हुई और सूजी हुई आंखें थकान, लंबे समय तक स्क्रीन पर रहने और नींद की कमी का कारण हो सकती हैं

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

क्या आप लगातार कंप्यूटर पर काम कर रहे हैं और अपनी आंखों से थकावट को महसूस कर सकते हैं? यदि हां, तो रुकने और ब्रेक लेने का समय आ गया है ।

पढ़ें :- जानिए पेट की चर्बी कम करने के लिए दौड़ने या जॉगिंग करने का सही तरीका

थकी हुई और सूजी हुई आंखें थकान, लंबे समय तक स्क्रीन पर रहने और नींद की कमी का कारण हो सकती हैं। यह सुस्ती और समग्र असंतोष की भावना पैदा कर सकता है। ऐसे में, आप थकी हुई और सूजी हुई आँखों का इलाज कैसे करते हैं? हमारे पास आपके लिए कुछ समाधान

हेल्थलाइन के अनुसार , रात की अच्छी नींद नियमित रूप से लेने से आपको सूजी हुई आँखों को कम करने में मदद मिलेगी। वयस्कों को रात में लगभग 7 से 9 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है। महामारी के दौरान लगातार तनाव और घर से काम करने के खतरों के बीच , इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के सामने लंबे समय तक रहना एक दिया गया है। अपनी आंखों पर अत्यधिक दबाव से बचने के लिए आपको एक अच्छी रात का आराम करने का ध्यान रखना चाहिए।

कैफीन वापस काट लें

कैफीन एक ज्ञात उत्तेजक है और इसका सेवन लोगों द्वारा त्वरित पिक-मी-अप के लिए किया जाता है। लेकिन, अगर आप थकी हुई और सूजी हुई आंखों से पीड़ित हैं, तो पेय से दूर रहना ही सबसे अच्छा है। कॉफी से नींद कम आती है और कुछ मौकों पर डिहाइड्रेशन भी हो जाता है, जो आंखों के आसपास सूजन को बिल्कुल भी ठीक नहीं करता है। मेयो कॉलेज के अनुसार , आपको सोने से कम से कम 6 घंटे पहले कैफीन पीना बंद कर देना चाहिए।

पढ़ें :- क्या आप भी गलत तरिके से पि रहे है ग्रीन टी, आइये जानते है इसे पिने का सही तरीका

स्क्रीन समय कम करें

आसान ने कहा, महामारी की शुरुआत के बाद से हमारे स्क्रीन समय में काफी वृद्धि हुई है। लैपटॉप, फोन और टैबलेट से विभिन्न स्क्रीन को देखते हुए, हम इन उपकरणों से निकलने वाली नीली रोशनी के संपर्क में आते हैं । थोड़े समय के लिए उपयोग किए जाने पर यह चिंता का कारण नहीं है, लेकिन बिना ब्रेक के उपयोग करने पर आंखों में खिंचाव हो सकता है।

हाइड्रेटेड रहना

हेल्थलाइन के अनुसार, निर्जलीकरण के कारण चेहरे और आंखों के आसपास सूजन भी हो सकती है । पर्याप्त नींद और उचित आराम के साथ-साथ नियमित रूप से पानी पीते रहना बेहद जरूरी है।

हमें उम्मीद है कि ये टिप्स आपकी आंखों की देखभाल करने में आपकी मदद करेंगे। मुझे बताओ कि आप क्या सोचते हो

पढ़ें :- जानिए सर्दी, फ्लू के इलाज के लिए प्रभावी घरेलू उपचार

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...