1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. क्या आपके दांतों पर सफेद धब्बे हैं यहां जानिए इसके कारण और उपाय

क्या आपके दांतों पर सफेद धब्बे हैं यहां जानिए इसके कारण और उपाय

यह समझने के लिए कि दांतों पर सफेद धब्बे से कैसे छुटकारा पाया जाए, सबसे पहले यह समझना चाहिए कि वे क्या पैदा करते हैं। आइए दांतों पर सफेद धब्बे के कुछ सबसे सामान्य कारणों पर एक नजर डालते हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

हम सभी चमकदार सफेद दांतों के लिए तरसते हैं, लेकिन आपके मोती के गोरों पर सफेद धब्बे उतने ही परेशान करने वाले हो सकते हैं। दांतों पर सफेद धब्बे को कॉस्मेटिक समस्या माना जाता है। वे दंत क्षय का कारण भी बन सकते हैं, इस प्रकार इन सफेद दागों से छुटकारा पाना महत्वपूर्ण है। अंतर्निहित कारण के आधार पर, आपके दांतों पर ये असामान्य रूप से चमकीले धब्बे दांतों के सड़ने का संकेत दे भी सकते हैं। और नहीं भी। यह समझने के लिए कि सफेद धब्बों से कैसे छुटकारा पाया जाए, सबसे पहले यह समझना चाहिए कि वे क्या पैदा करते हैं। कारण आइए दांतों पर सफेद धब्बे के कुछ सबसे सामान्य कारणों पर एक नजर डालते हैं।

पढ़ें :- देखिये सुबह की आदतें जो वजन कम करने में कर सकती हैं आपकी मदद

मुंह सूखना- जब आपका मुंह सूख जाता है, तो आपके मुंह में पीएच को संतुलित रखने के लिए पर्याप्त लार नहीं होती है। जब पीएच स्तर गलत होता है, तो सूक्ष्म जीव विकसित होते हैं। और आपके दांतों पर हमला करना शुरू कर देते हैं।

अम्लीय खाद्य पदार्थ – अत्यधिक अम्लीय भोजन जैसे कि मीठा भोजन, नाजुक केक, और नींबू और सिरके से बने खाद्य पदार्थों का सेवन सफेद धब्बों के विकास को गति प्रदान कर सकता है।

खराब ओरल हाइजीन- अगर आप अपना मुंह साफ करने के लिए उचित देखभाल करते हैं, तो आपके दांतों पर प्लाक विकसित हो जाएगा। प्लाक रोगाणुओं और मलबे की एक चिपचिपी, निराशाजनक फिल्म है। जो कार्ब्स के सेवन के तुरंत बाद दांतों पर जमा हो जाती है।

फ्लोरोसिस या अत्यधिक फ्लोराइड – जबकि फ्लोराइड दांतों को स्थिर रखने के लिए महत्वपूर्ण खनिजों में से एक है, अत्यधिक फ्लोराइड दांतों पर सफेद धब्बे और गुहाओं की समस्या को जन्म देता है।

पढ़ें :- विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2022: यहां देखिये तम्बाकू छोड़ने के उपाए

फ्लोरोसिस से पीड़ित लोगों के दांत हल्के रंग के दिखाई दे सकते हैं। उदाहरण के लिए – दांतों में, सफेद रंग के धब्बे दिखाई दे सकते हैं। जिनका शिकार केवल दंत चिकित्सक ही कर सकते हैं। अधिक गंभीर मामलों में, ऐसा लग सकता है।

पीले से गहरे भूरे रंग के दाग
सतह की अनियमितता

उपचार और उपचार –

दांतों पर सफेद धब्बे का इलाज विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है। इन उपचारों की प्रभावशीलता सफेद धब्बे के अंतर्निहित कारण के साथ-साथ रोगी के दांतों की स्थिति से निर्धारित की जा सकती है। उपचार इस प्रकार हैं।

इनेमल माइक्रोएब्रेशन
दांतों को सफेद करना या ब्लीच करना
डेंटल विनियर
टॉपिकल फ्लोराइड
कम्पोजिट रेजिन

पढ़ें :- इस गर्मी में इन 3 तरह के सलादों को खा कर देखे मिलेगी आपको ठंडक

कुछ निवारक युक्तियों का पालन किया जाना चाहिए:

फ्लोराइड मुक्त पानी का उपयोग
टूथपेस्ट का सही मात्रा में इस्तेमाल
कुएं के पानी का परीक्षण
मीठा और अम्लीय खाद्य पदार्थ और पेय कम करना
एक दंत चिकित्सक को देखना
निवारक युक्तियों का पालन करके और अपने मुंह की अच्छी देखभाल करके, एक खिलती हुई मुस्कान के लिए सफेद धब्बे के बिना सफेद दांत हो सकते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...