1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. क्या आप जानते हैं कैमोमाइल चाय के इन पांच छिपे हुए लाभों के बारे में?

क्या आप जानते हैं कैमोमाइल चाय के इन पांच छिपे हुए लाभों के बारे में?

नींद में मदद करने, पाचन में सहायता करने से लेकर अच्छे हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने तक के लाभ हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

रोजमर्रा के सभी तनावों के बीच, यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि जब आप इसे एक दिन कहते हैं, तो आप मन की शांत अवस्था में बिस्तर पर जाते हैं। यही कारण है कि विशेषज्ञ आपको कैमोमाइल चाय को अपने आहार में शामिल करने की सलाह देते हैं। एक प्राचीन औषधीय जड़ी बूटी, कैमोमाइल को एस्टरएसी  कम्पोजिट परिवार का एक हिस्सा माना जाता है जो एशिया, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और उत्तरी अमेरिका के मूल निवासी है।

पढ़ें :- जानिए सर्दी, फ्लू के इलाज के लिए प्रभावी घरेलू उपचार

1. सोने में परेशानी

सूखे कैमोमाइल में टेरपेनोइड्स और फ्लेवोनोइड्स होते हैं जो इसके सेवन के औषधीय लाभ प्रदान करते हैं। नींद में मदद करने, पाचन में सहायता करने से लेकर अच्छे हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने तक के लाभ हैं।

यदि आपको सोने में परेशानी हो रही है, तो कैमोमाइल चाय में पाया जाने वाला एपिजेनिन एक एंटीऑक्सिडेंट है जो नींद को प्रेरित करने में मदद कर सकता है। यही कारण है कि कैमोमाइल को हल्का ट्रैंक्विलाइज़र माना जाता है।

2. मिजाज में मदद करता है

पढ़ें :- Amaltas : अमलतास में छिपा है सेहत का खजाना , छाल में होते हैं एंटीऑक्सीडेंट गुण

लोग आमतौर पर सोने से पहले कैमोमाइल चाय का सेवन करते हैं क्योंकि इसकी प्रकृति नींद लाने वाली होती है। लेकिन नींद में मदद करने के अलावा, यह चिंता या तनाव के कारण होने वाले मिजाज में भी मदद कर सकता है। यह चिंता के लक्षणों में मदद करता है और शांति प्रदान करता है।

3. रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में मदद करता है

कैमोमाइल चाय के विरोधी भड़काऊ गुण रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में भी मदद करते हैं। डायबिटीज के मरीजों के लिए वजन बढ़ना अक्सर चिंता का कारण होता है। कैमोमाइल चाय कम कैलोरी वाला पेय होने के कारण दोनों पर नियंत्रण रखती है। कोई भी वातित पेय को स्वस्थ कैमोमाइल चाय से बदल सकता है और कैलोरी और चीनी दोनों के सेवन पर नियंत्रण रख सकता है।

4. सर्दी के लक्षणों का इलाज

सर्दियों में, सर्दी को पकड़ना काफी आसान होता है। एक गर्म कप कैमोमाइल चाय सर्दी के इलाज के लिए जादुई हो सकती है। आप कैमोमाइल चाय की भाप भी ले सकते हैं। यह नाक की भीड़, बहती नाक और गले में खराश को कम करने में मदद करता है।

पढ़ें :- Covid update : देश में एक बार फिर कोरोना केस में उछाल, लोगों में छाया दहशत का माहौल

5. मासिक धर्म में ऐंठन में मदद करता है

कैमोमाइल चाय में दर्द निवारक और एंटीस्पास्मोडिक गुण मासिक धर्म में ऐंठन के साथ भी मदद करते हैं। एक कप पीने से गर्भाशय को आराम मिलता है और सूजन और दर्द पैदा करने वाले पदार्थों का उत्पादन कम होता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...