1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. क्या आप जानते हैं सर्विसिंग के दौरान बाइक में ये बदलवा करने से मिलता है जबरदस्त माइलेज

क्या आप जानते हैं सर्विसिंग के दौरान बाइक में ये बदलवा करने से मिलता है जबरदस्त माइलेज

जब कभी आप अपनी मोटरसाइकिल की सर्विसिंग करवाते हैं तब मैकेनिक आपकी बाइक के कई पार्ट्स बदलकर उनकी जगह पर कुछ नये पार्ट्स लगाता है। असल में इन पार्ट्स की लाइफ कम होती है और इन्हें ना बदला जाए तो मोटरसाइकिल के इंजन और उसके माइलेज पर बुरा असर होता है।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

नई दिल्ली। जब कभी आप अपनी मोटरसाइकिल की सर्विसिंग करवाते हैं तब मैकेनिक आपकी बाइक के कई पार्ट्स बदलकर उनकी जगह पर कुछ नये पार्ट्स लगाता है। असल में इन पार्ट्स की लाइफ कम होती है और इन्हें ना बदला जाए तो मोटरसाइकिल के इंजन और उसके माइलेज पर बुरा असर होता है। अगर आपकी मोटरसाइकिल भी ठीक तरह से माइलेज नहीं दे रही है तो आपको भी इन पार्ट्स को सर्विसिंग के दौरान बदलवा देना चाहिए।

पढ़ें :- माइलेज के मामले में खरीदें यह बेहतरीन गाड़ी

तो आज इस खबर में हम आपको बाइक के उन्हीं पार्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें बदलवाकर आप इसका माइलेज बढ़ा सकते हैं। एयर फ़िल्टर मोटरसाइकिल के बीच वाले हिस्से में लगाया जाता है। ये फोम का बना होता है जो इंजन में जाने वाली हवा को साफ़ करता है जिससे इंजन अपनी पूरी क्षमता से काम कर सके साथ ही मोटरसाइकिल अच्छा माइलेज दे।

ब्रेक शू किसी भी मोटरसाइकिल के लिए एक जरूरी पार्ट होता है। अगर आप ज्यादा हार्ड ब्रेकिंग करते हैं तो ब्रेक शू काफी जल्दी खराब जो जाते हैं। ये पार्ट ब्रेक लगाने के बाद टायर्स पर ग्रिप बनाता है और इसे रोक देता है और ये अगर घिस जाता है जो ब्रेक लगाने के बादजूद आपकी मोटरसाइकिल की स्पीड कम नहीं होती है।

 

पढ़ें :- ओबेन ईवी ने लॉन्च की 99,999 रुपये में रोर ई-बाइक
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...