क्या आप जानते हैं वाइन पीने के ये लाभ

नई दिल्ली। यह बात बिल्‍कुल सच है कि वाइन पीने से स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होता है, यह हम नहीं बल्कि कई रिसर्च और क्‍लीनिकल स्‍टडीज ने कही है। हालांकि किसी भी चीज़ की अति होना हानिकारक सिद्ध हो सकता है, ठीक उसी तरह वाइन का हद से ज्यादा सेवन करना शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है। इस बात का भी ज़रूर ध्यान दे कि इस लेख से हम वाइन या शराब को बढ़ावा नहीं दे रहे है बल्कि वाइन से होने वाले स्‍वास्‍थ्‍य लाभ की जानकारी दे रहे हैं। तो आईये जानते है इसके लाभ

रोग से लड़ने की ताकत देता है—
वाइन में फाइटोकैमिकल, जैसे रिजवेरेट्रॉल और फ्लेवानॉइड पाए जाते हैं। ये दोनों प्रकृति के सबसे असरदार तत्‍व हैं, जो शरीर में फ्री रेडिकल से लड़ते हैं और शरीर को एजिंग से रोकते हैं। इसके अलावा रिसर्च के मुताबिक इसमें क्‍यूसिटीन कंपाउन्‍ड पाया जाता है, जो शरीर के इम्‍मयून सिस्‍टम को मजबूती प्रदान करता है और हर रोग से लड़ने की ताकत देता है।

बुद्धि को बनाए रखती है—
वे लोग जिनकी उम्र के साथ-साथ याददाश्‍त कमजोर होती चली जा रही है, उन्‍हें रेड वाइन पीने की सलाह दी जाती है। विदेशो में डिमेंशिया, अल्‍जाइमर और पर्किंसन जैसी दिमागी बिमारियों के लिये डॉक्‍टर मरीज को रेड वाइन पीने को कहते हैं, क्‍योंकि यह एक प्राकृतिक दवाई है।

दिल को मजबूत बनती है—
कई अध्ययनों के अनुसार 30 से ऊपर के लोगों के लिए रेड वाइन न केवल रक्तचाप नियंत्रित करता है बल्कि ब्‍लॉकेज को भी दूर करता है। यह रक्त वाहिकाओं को साफ करने और शरीर में वसा जमने की वजह से होने वाले नुकसान को रोकने में लाभदायक होता है।