1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. क्या आप ऋण के लिए आवेदन करना चाहते हैं: जानिए बैंकों से पैसा पाने के लिए आप अपना क्रेडिट स्कोर कैसे सुधार सकते हैं

क्या आप ऋण के लिए आवेदन करना चाहते हैं: जानिए बैंकों से पैसा पाने के लिए आप अपना क्रेडिट स्कोर कैसे सुधार सकते हैं

सिबिल एक तीन अंकों का स्कोर है जो ऋणदाता या बैंक के सामने आपके क्रेडिट इतिहास या उपयुक्तता को स्थापित करता है। सिबिल स्कोर ज्यादा होने से आपको लोन मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

क्या आप बैंकों से कर्ज के लिए आवेदन करना चाहते थे, लेकिन किसी तरह आपका आवेदन खारिज हो जाता है? ठीक है, यह एक खराब सिबिल स्कोर के कारण हो सकता है जो एक प्रमुख कारक है जो कार्य अनुभव, आय आदि के साथ आपकी उम्मीदवारी को निर्धारित करता है। चिंता न करें, अगर आपको नहीं पता कि सिबिल क्या है या ऋण प्राप्त करने के लिए इसे कैसे सुधारें सिबिल और इसकी प्रक्रिया के बारे में आपको जो कुछ भी जानने की जरूरत है, उसमें हम आपकी मदद करने के लिए यहां हैं। आइए जानते हैं कि सिबिल का मतलब क्या होता है।

पढ़ें :- Reliance Brands Limited : रिलायंस ब्रांड्स ने वैश्विक फूड चेन ‘PRET A MANGER’ से मिलाया हाथ, फूड इंडस्ट्री में भी दिखेगी धमक

सिबिल क्या है?

सिबिल, जिसे क्रेडिट स्कोर के रूप में भी जाना जाता है, क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो (इंडिया) लिमिटेड के लिए खड़ा है। यह तीन अंकों का स्कोर है, जो 300-900 के बीच है, जो आपकी साख को दर्शाता है। बैंकों या किसी अन्य ऋणदाता के लिए ऋण स्वीकृत करने या क्रेडिट कार्ड जारी करने से पहले आवेदकों की पात्रता तय करना एक महत्वपूर्ण कारक है। आरबीआई के आदेश में सभी ऋणदाताओं को ऋण देने से पहले प्रत्येक ऋण/क्रेडिट कार्ड आवेदक के सिबिल स्कोर की जांच करने की आवश्यकता होती है। यदि आपका सिबिल स्कोर कम है, तो बैंक को यह आभास होता है कि आपके पास खराब क्रेडिट प्रबंधन कौशल हो सकता है।

सिबिल/क्रेडिट स्कोर में सुधार कैसे करें:

1 ईएमआई का समय पर भुगतान करें

पढ़ें :- शेयर बाजारों उथल-पुथल जारी, टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट में मुकेश अंबानी को बड़ा झटका

यदि आपके पास एक ऋण खाता चल रहा है, तो समय पर अपनी ईएमआई का भुगतान करना सुनिश्चित करें क्योंकि भुगतान न करने या देरी से आपका क्रेडिट स्कोर कम हो सकता है। ऐसी चीजें आपके क्रेडिट इतिहास में दिखाई देती हैं जिससे आपको लोन मिलने की संभावना कम हो जाती है।

2. कम संतुलन

यदि आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रहे हैं और देय राशि का भुगतान किए बिना इसका उपयोग इसकी ऊपरी सीमा तक कर चुके हैं, तो यह खराब वित्तीय स्थिति का सुझाव देता है। इसलिए बैंक ऐसे लोगों को कर्ज देने से बचते हैं। हमेशा एक अच्छा प्रभाव बनाने के लिए क्रेडिट कार्ड में पर्याप्त राशि चुकाएं।

3. बहुत अधिक क्रेडिट कार्ड से बचें

यह सुझाव दिया जाता है कि आपकी आय के आधार पर क्रेडिट कार्डों की एक सुरक्षित संख्या होनी चाहिए ताकि उन्हें अच्छी तरह से प्रबंधित किया जा सके। ऐसे खातों के बिलों की लंबी उम्र और समय पर भुगतान से सिबिल स्कोर बढ़ सकता है। यह ऋणदाता को आपकी भुगतान क्षमता को दर्शाता है।

पढ़ें :- एयरटेल ने 17 प्रीमियम ओटीटी, +350 टीवी चैनलों के साथ नया एक्सस्ट्रीम फाइबर प्लान किया लॉन्च

4. त्रुटियों की रिपोर्ट करें और उनका समाधान करें

आपके क्रेडिट इतिहास में गलत जानकारी प्रदर्शित होना संभव है। अपडेट की कमी या तकनीकी खराबी के कारण ऐसा हो सकता है। अपने ऋणदाता को ऐसी अशुद्धियों की रिपोर्ट करें और अपने सिबिल को साफ रखने के लिए इसे हल करें।

नोट: यदि आपके पास चालू ऋण खाता नहीं है, तो हो सकता है कि आपने सिबिल स्कोर नहीं बनाया हो। क्रेडिट इतिहास विकसित करने के लिए ऋण लेना या कुछ वित्त करना महत्वपूर्ण है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...