1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. क्या आप बिना इंटरनेट के पेटीएम, फोनपे, गूगल पे के जरिए भुगतान करना चाहते हैं? तो यहां देखें चरण-वार प्रक्रिया

क्या आप बिना इंटरनेट के पेटीएम, फोनपे, गूगल पे के जरिए भुगतान करना चाहते हैं? तो यहां देखें चरण-वार प्रक्रिया

बिना इंटरनेट कनेक्शन के यूपीआई भुगतान विकल्प का उपयोग करने के लिए, आपको अपने फोन के डायलर पर *99# यूएसएसडी कोड डायल करना होगा।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

आज की दुनिया में बढ़ते डिजिटलीकरण के साथ, सब कुछ इंटरनेट पर निर्भर लगता है। सोशल मीडिया ऐप के इस्तेमाल से लेकर अपने खर्चों का ऑनलाइन भुगतान करने तक, सब कुछ इंटरनेट की मदद से किया जाता है। पेटीएम, गूगल पे, यूपीआई और फोनपे जैसे ऐप के साथ, लोगों के लिए जब चाहें और जहां चाहें पैसे देना वास्तव में आसान हो गया है।

पढ़ें :- Google ने उपयोगकर्ताओं का डेटा चुराने के लिए Play Store से इन दुर्भावनापूर्ण ऐप्स को हटा दिया: सूची यहां देखें

लेकिन क्या होगा अगर आपका इंटरनेट कनेक्शन लेनदेन के बीच में मर जाता है? यहाँ एक समाधान है जो बहुत से लोगों को नहीं पता होगा – कि कोई व्यक्ति बिना इंटरनेट के UPI का उपयोग कर सकता है। बिना इंटरनेट कनेक्शन के यूपीआई भुगतान विकल्प का उपयोग करने के लिए, आपको अपने फोन के डायलर पर *99# यूएसएसडी कोड डायल करना होगा।

*99# क्या है?

*99# सेवा भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) द्वारा नवंबर 2012 में गैर-स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं सहित सभी मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं के लिए शुरू की गई थी। जिन लोगों के पास स्मार्टफोन है, उनके लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी न होने की स्थिति में इस सेवा का उपयोग एक आपातकालीन सुविधा के रूप में किया जाता है, जबकि जिनके पास फीचर फोन है, उनके लिए यूपीआई लेनदेन का उपयोग करने का यही एकमात्र तरीका है।

यदि आप यह जानना चाहते हैं कि बिना इंटरनेट कनेक्टिविटी के UPI, Paytm और अन्य पैसे के लेन-देन वाले ऐप्स का उपयोग कैसे करें, तो इसके लिए यहां एक चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका दी गई है।

पढ़ें :- Twitter: ट्विटर ने उपयोगकर्ताओं को उनकी जानकारी के बिना प्रतिबंधित करने के लिए नई सॉफ्ट ब्लॉक सुविधा की घोषणा की

नोट: इनमें से किसी भी चरण पर कूदने से पहले, आपको भीम ऐप डाउनलोड करना होगा और एक बार पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करनी होगी जिसके बाद ही आप ऑफलाइन यूपीआई ट्रांसफर कर पाएंगे। हालाँकि, सुनिश्चित करें कि आपने अपना मोबाइल नंबर सही बैंक खाते से जोड़ा है।

चरण 1: अपने फोन का डायलर खोलें और *99# टाइप करें, जिसके बाद आपको एक मेनू पर निर्देशित किया जाएगा जिसमें सात विकल्प होंगे – पैसे भेजें, धन प्राप्त करें, बैलेंस जांचें, माई प्रोफाइल , लंबित अनुरोध, लेन-देन और यूपीआई पिन।

चरण 2: अपने डायल पैड पर 1 दबाएं और ‘पैसे भेजें’ का विकल्प चुनें। यह विकल्प आपको अपने फोन नंबर, यूपीआई आईडी, या अपने खाता नंबर और आईएफएससी कोड का उपयोग करके पैसे भेजने में मदद करेगा।

चरण 3: विभिन्न भुगतान विधियों में से, आपको एक का चयन करना होगा और यदि आपने फ़ोन नंबर विकल्प चुना है तो आपको उस व्यक्ति का मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा जिसे आप पैसे भेजना चाहते हैं। यदि आपने यूपीआई भुगतान लेनदेन विकल्प चुना है, तो आपको यूपीआई आईडी दर्ज करनी होगी और बैंक खाते के लिए भी यही मानदंड है जहां आपको उस व्यक्ति का 11 अंकों का आईएफएससी कोड दर्ज करना होगा जिसे आप पैसे भेजना चाहते हैं।

चरण 4: अब आपको वह राशि दर्ज करनी होगी जिसे आप व्यक्ति को हस्तांतरित करना चाहते हैं

पढ़ें :- EPF account: जाने आप अपने ईपीएफ खाते को केवल 8 आसान चरणों में कैसे कर सकते हैं स्थानांतरित

चरण 5: अंतिम चरण में आपको अपना स्वयं का यूपीआई पिन दर्ज करना होगा और भेजें दबाएं। एक बार पैसा ट्रांसफर हो जाने के बाद आपको एक रेफरेंस आईडी के साथ ट्रांजेक्शन स्टेटस का अपडेट प्राप्त होगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...