अदालत ने कुत्ते को सुनाई मौत की सजा

न्यूयॉर्क। आपने मौत की सजा पाए किसी व्यक्ति के बरी होने की खबर तो सुनी होगी लेकिन एक अजीबोगरीब मामले में अमेरिका के मिशिगन प्रांत की एक अदालत ने एक कुत्ते को दूसरे कुत्ते की हत्या के लिए मौत की सजा सुनाई लेकिन बाद में मारे गए कुत्ते से उसका डीएनए टेस्ट का मिलान न होने पर उसे बरी कर दिया।




यह मामला मिशिगन प्रांत का है जहां ‘‘जेब’ नाम के कुत्ते पर पड़ोस के घर में रहने वाले ‘‘व्लाड’ नाम के कुत्ते की हत्या का आरोप लगा लेकिन कई सप्ताह तक मौत की सजा पर रहने के बाद वह बरी होकर अपने मालिक के पास वापस लौट आया। बेल्जियाई मालिनोइस नस्ल के अपने कुत्ते को वापस पाकर कीनिथ जॉब काफी भावुक हो गए और उसे देखकर उन्होंने कहा कि ‘‘जेब’ की त्वचा काफी भद्दी दिख रही है लेकिन वह जिंदा है। जॉब ने कहा, ‘‘मुझे बोलने के लिए मत कहो क्योंकि मैं रोने लगूंगा।’




मिशिगन के डेटरोइट शहर से 50 मील दूर उत्तर पूर्व में सेंट क्लेयर टाउनशिप में 24 अगस्त को ‘‘व्लाड’ का शव मिला और ‘‘जेब’ को उसके शव के पास खड़ा देखा गया। प्रशासन ने बताया कि पोमेरानियन नस्ल के मृत कुत्ते की चोटों से संकेत मिला कि उसे किसी बड़े जानवर ने मारा है। अदालत ने इसके लिए ‘‘जेब’ को मौत की सजा सुनाई लेकिन साथ ही मारे गए कुत्ते के शव पर मिले खून से उसका डीएनए टेस्ट कराने की भी मंजूरी दे दी लेकिन डीएनए टेस्ट में ‘‘जेब’ निदरेष साबित हुआ और उसे बरी कर दिया गया।