1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. नोएडा में पहली बार लगा कुत्ता मालिक पर 10 हजार का जुर्माना, जानिये क्यों लगाया गया जुर्माना

नोएडा में पहली बार लगा कुत्ता मालिक पर 10 हजार का जुर्माना, जानिये क्यों लगाया गया जुर्माना

उत्तर प्रदेश के नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद की हाईराइज सोसायटियो में आवारा कुत्तो और पालतु कुत्तो के काटे जाने की घटनाये लगातार सामने आ रही है। बुधवार को भी ग्रेटर नोएडा की एक सोसायटी में लिफ्ट में एक पालतु कुत्ते ने एक बच्चे को काटकर घायल कर दिया। पूरी घटना लिफ्ट में लगे सीसीटीवी कैमरे में रिकोर्ड हो गई।

By प्रिया सिंह 
Updated Date

उत्तर प्रदेश के नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद की हाईराइज सोसायटियो में आवारा कुत्तो और पालतु कुत्तो के काटे जाने की घटनाये लगातार सामने आ रही है। बुधवार को भी ग्रेटर नोएडा की एक सोसायटी में लिफ्ट में एक पालतु कुत्ते ने एक बच्चे को काटकर घायल कर दिया। पूरी घटना लिफ्ट में लगे सीसीटीवी कैमरे में रिकोर्ड हो गई। मामले का संज्ञान लेते हुए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने कुत्ते के मालिक पर दस हजार रुपये का जुर्माना और घायल बच्चे के इलाज का पूरा खर्च उठाने का आदेश दिया है।

पढ़ें :- महराजगंज:अखिलानंद हत्याकांड का खुलासा,मुख्य आरोपित गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश के नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद की हाईराइज सोसायटियो में आवारा कुत्तो और पालतु कुत्तो के काटे जाने की घटनाये लगातार सामने आ रही है। बुधवार को भी ग्रेटर नोएडा की एक सोसायटी में लिफ्ट में एक पालतु कुत्ते ने एक बच्चे को काटकर घायल कर दिया। पूरी घटना लिफ्ट में लगे सीसीटीवी कैमरे में रिकोर्ड हो गई। मामले का संज्ञान लेते हुए नोएडा प्राधिकरण ने कुत्ते के मालिक पर दस हजार रुपये का जुर्माना और घायल बच्चे के इलाज का पूरा खर्च उठाने का आदेश दिया है।

अपनी मां के साथ स्कूल जाने के लिए निकला था बच्चा

जानकारी के अनुसार ग्रेटर नोएडा की एक हाईराइज सोसायटी में बुधवार सुबह अपनी मां के साथ स्कूल जा रहा था। इस दौरान दोनो सोसायटी की लिफ्ट से नीचे आ रहे थे। तभी एक फ्लोर से कार्तिक नामक व्यक्ति अपने पालतु कुत्ते को लेकर लिफ्ट में आया। लिफ्ट में आते ही कुत्ते ने बच्चे पर हमला कर दिया और हाथ पर काटकर घायल कर दिया। कुत्ते के हमले की यह घटना लिफ्ट में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई। जिसके बाद इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया और लोग कार्रवाही करने की मांग कर रहे थे।

जांच के बाद ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने की कार्रवाई

पढ़ें :- महराजगंज जिला अस्पताल पहुंचे विधायक सोलंकी,डॉक्टरों ने की जांच

वायरल वीडियो का संज्ञान लेते हुए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने इस पूरे मामले की जांच कराई। प्राधिकरण के अधिकारियो के अनुसार जांच में पाया गया है कि कुत्ते के मालिक ने सावधानी नही बरती थी और ना ही सार्वजनिक स्थान पर कुत्ते को ले जाते समय उसे मास्क पहनाया गया था। लापरवाही के कारण यह घटना हुई है। जिसके बाद प्राधिकरणी की ओर से कुत्ते के मालिक कार्तिक को नोटिस भेजा गया और 10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है। यह जुर्माना एक सप्ताह में जमा करने के लिए कहा गया है। इसके अलावा कुत्ते के हमले में घायल हुए बच्चे के पूरे इलाज का खर्चा भी कुत्ते मालिक को उठाने का आदेश दिया गया है।

हाल ही में जारी किये थे प्राधिकरण ने निर्देश

कुछ दिनो पहले ही नोएडा प्राधिकरण ने पालतू जानवरो को लेकर नये दिशा निर्देश दिये थे। जिसके तहत पालतू जानवर रखने वालो को 31 जनवरी 2023 तक उनका रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। इसके अलावा यदि पालतू जानवर किसी पर हमला करता है तो उसके मालिक पर 10 हजार रुपये का जुर्माना और घायल के इलाज का पूरा खर्च देना होगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...