1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. देश में घरेलू उड़ानें जल्द हो सकती हैं शुरू, नागरिक उड्डयन समिति ने दिल्ली एयरपोर्ट का दौरा

देश में घरेलू उड़ानें जल्द हो सकती हैं शुरू, नागरिक उड्डयन समिति ने दिल्ली एयरपोर्ट का दौरा

By बलराम सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण के चलते लागू लॉकडाउन के चलते देश में आवागमन ​लगभग ठप है। फिलहाल सरकार ने 15 रूटों पर ट्रेन सेवायें शुरू करने का निर्देश दिया है। इसके बाद सरकार जल्द ही घरेलू यात्री उड़ानें शुरू करने की घोषणा कर सकती है। नागरिक उड्डयन सचिव प्रदीप सिंह खरोला ने मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ रविवार को दिल्ली हवाई अड्डे का दौरा किया। उन्होंने कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ से बचाव के लिए हवाई अड्डे की तैयारियों का जायजा लिया। इसके बाद वे सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे।

माना जा सकता है हवाई अड्डों पर ‘सोशल डिस्टेंस’ बनाये रखने के लिए की गयी तैयारियों की रिपोर्ट मिलने के बाद सरकार नियमित घरेलू उड़ानें शुरू करने की अनुमति दे सकती है। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने पिछले दिनों कहा था कि मई के मध्य से घरेलू उड़ानें शुरू हो सकती हैं। अंतरार्ष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने के बारे में बाद में विचार किया जायेगा।

उड़ानें दुबारा शुरू होने की उम्मीद में आज विमान सेवा कंपनियों में शेयरों में तेजी देखी गयी। देश की सबसे बड़ी निजी एयरलाइन इंडिगो के शेयर चार फीसदी से अधिक चढ़ गये। किफायती विमान सेवा कंपनी स्पाइसजेट के शेयर भी करीब तीन प्रतिशत की बढ़त में रहे।

कोविड-19 के मद्देनजर 25 मार्च से राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन लागू है। तब से नियमित घरेलू यात्री उड़ान भी बंद हैं। अंतरार्ष्ट्रीय उड़ानें 22 मार्च से बंद हैं। पहले तीन सप्ताह के लिए लॉकडाउन की घोषणा की गयी थी। बाद में पहले उसे 19 और फिर 14 दिन के लिए और बढ़ाया गया। लॉकडाउन का तीसरा चरण 17 मई को समाप्त हो रहा है। इस दौरान मालवाहक विमानों और विशेष अनुमति प्राप्त यात्री उड़ानों का संचालन हो रहा है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...