1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. चीन के खिलाफ सख्त कदम उठा सकते हैं डोनाल्ड ट्रंप, पद छोड़ने से पहले कर सकते हैं कुछ ये काम

चीन के खिलाफ सख्त कदम उठा सकते हैं डोनाल्ड ट्रंप, पद छोड़ने से पहले कर सकते हैं कुछ ये काम

Donald Trump Can Take Tough Measures Against China Can Do These Things Before Leaving Office

By शिव मौर्या 
Updated Date

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे आ चुके हैं। डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन को इस चुनाव में जीत हासिल हुई है और वह अमेरिका के अगले राष्ट्रपति बन गए हैं। वहीं, इस चुनाव में हारने के बाद ऐसा नहीं लग रहा है कि ट्रंप आसानी से राष्ट्रपति कार्यालय छोड़कर जाएंगे। विशेषज्ञों और पूर्व अधिकारियों का कहना है कि ट्रंप बाइडेन के हाथ बांधने के लिए अपने कार्यकाल के अंतिम दिनों में कुछ विघटनकारी कदम उठा सकते हैं।

पढ़ें :- सत्ता संभालते ही एक्शन में जो बाइडन, ट्रंप के 15 कार्यकारी आदेशों को पलटा

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट में मार्क मैग्नियर ने लिखा कि विशेषज्ञों का मानना है कि ट्रंप के निशाने पर चीन हो सकता है। गौरतलब है कि कोरोना महामारी और अमेरिका की अर्थव्यवस्था को लेकर ट्रंप ने लगातार चीन पर हमला बोला है। चाइना मून स्ट्रैटेजीज के प्रमुख और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के पूर्व अधिकारी जेफ मून ने कहा, ट्रंप ने वादा किया है कि वह कोविड-19 को लेकर चीन को दंड देंगे। ऐसे में सवाल उठता है कि इसका मतलब क्या है।

मार्क मैग्नियर लिखते हैं कि पहले से ही कमजोर अमेरिका-चीन संबंधों को खराब करने और वैश्विक पर्यावरण और स्वास्थ्य मुद्दों पर द्विपक्षीय सहयोग में सुधार करने के लिए बाइडन प्रशासन के कदम को कमजोर करना एक तरीका हो सकता है। इसके लिए ताइवान को शामिल किया जा सकता है। इसके अलावा ट्रंप चीन सरकार के स्वामित्व वाली कंपनियों पर प्रतिबंध लगा सकते हैं। माना जा रहा है कि वह टिकटॉक और वीचैट से आगे बढ़ते हुए अन्य चीनी एप्स पर प्रतिबंध लगा सकते हैं। वहीं, ट्रंप के पास हुआवेई टेक्नोलॉजीज पर भी प्रतिबंध लगाने का विकल्प है।

 

पढ़ें :- व्हाइट हाउस को डोनाल्ड ट्रंप ने छोड़ा, नवनिर्वाचित राष्ट्रपति के शपथ समारोह में नहीं होंगे शामिल

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...