1. हिन्दी समाचार
  2. डोनाल्ड ट्रंप का दावा, साल के अंत तक बना लेंगे कोरोना का वैक्सीन

डोनाल्ड ट्रंप का दावा, साल के अंत तक बना लेंगे कोरोना का वैक्सीन

Donald Trump Claims Corona Vaccine To Be Ready By Year End

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। अमेरिकी (US) राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने रविवार को दावा किया कि कोरोना वायरस (Coronavirus) की वैक्सीन विकसित करने पर तेजी से काम चल रहा है और इस साल के अंत तक ये दुनिया के पास उपलब्ध हो जाएगी। हाल ही में अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने दावा किया था कि कोरोना वायरस की उत्पत्ति चीन के वुहान स्थित लैब से होने के उनके पास पुख्ता सबूत है। चीन के खिलाफ मुखर रहे पोम्पियो ने हालांकि यह नहीं बताया कि क्या चीन ने इस वायरस को जान बुझकर फैलाया है।  

पढ़ें :- रामपुर:मोहम्मद अली जौहर यूनिवर्सिटी की चौदह सौ बीघा जमीन सरकार के नाम करने के आदेश,जाने पूरा मामला

न्यूज चैनल के एक कार्यक्रम में ट्रंप ने कहा, “मैं मानता हूं कि हमारे पास इस साल के अंत तक वैक्सीन मुहैया हो जाएगी।” गौरतलब है कि महामारी का इलाज ढूंढने के लिए वैश्विक स्तर पर तेजी देखी जा रही है। यूरोपीय यूनियन ने इसके लिए 8 बिलियन खर्च करने की प्रतिबद्धता जाहिर की है। महामारी के खिलाफ वैक्सीन की तैयारी के लिए कई जगहों पर मेडिकल कार्यक्रम भी शुरू किए गए हैं। ब्रिटेन में कोविड-19 के लिए वैक्सीन का क्लीनिक ट्रायल शुरू हो चुका है। इस काम को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक अंजाम दे रहे हैं। इसके अलावा यूरोप से बाहर भी कई मुल्कों ने वैक्सीन पर अनुसंधान बढ़ा दिया है।

एक अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक सिर्फ अमेरिका की लेबोरेटरी में115 वैक्सीन प्रोजेक्ट पर काम जारी है। अप्रैल के आखिर में संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने जोर देते हुए कहा था कि महामारी की वैक्सीन जब कभी विकसित कर ली जाए, उसे पूरी दुनिया के लिए मुहैया होना चाहिए। फिलहाल अमेरिका में कोरोना वायरस महामारी के कारण मृतकों का आंकड़ा 67 हजार पार कर चुका है। जबकि संक्रमित लोगों की संख्या 11 लाख से ऊपर है। वैश्विक स्तर पर 3.5 मिलियन लोग कोरोना वायरस से पीड़ित हैं। कोरोना वायरस ने दुनिया भर में करीब ढाई लोगों को मौत का शिकार बना लिया है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...