डोनाल्ड ट्रंप भारत आने के लिए उत्सुक, बोले- इस दौरे से दोनों देशों की दोस्ती होगी और मजबूत

trump
डोनाल्ड ट्रंप भारत आने के लिए उत्सुक, बोले- इस दौरे से दोनों देशों की दोस्ती होगी और मजबूत

नई दिल्लीं। अमरेका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आने वाले 24 और 25 फरवरी को दो दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं। इस दौरे को लेकर वो काफी उत्सुक नजर आ रहे हैं। हाल ही में उन्होने कहा है कि इस दौरे से दोनो देशों के रिश्ते और मजबूत होंगे। आपको बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आमंत्रण पर भारत आ रहे हैं।

Donald Trump Eager To Come To India Said This Tour Will Strengthen The Friendship Of Both The Countries :

व्हाइट हाउस द्वारा ट्रंप की भारत यात्रा की तारीखों की घोषणा के एक दिन बाद राष्ट्रपति ने अपने ओवल कार्यालय में संवाददाताओं से कहा,”वह (मोदी) बहुत भद्र पुरुष हैं और मैं भारत जाने को उत्सुक हूं. हम इस माह के अंत में जाएंगे।” ट्रंप ने कहा, “वे (भारतीय) कुछ करना चाहते हैं और हम देखेंगे…अगर हम कोई सही समझौता कर सके तो उसे करेंगे।” दोनों देश मतभेदों का समाधान करने और व्यापार को बढ़ावा देने के लिए एक व्यापार समझौते पर चर्चा कर रहे हैं।

इस दौरान उन्होंने संकेत दिए कि उनकी इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर हो सकते हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति गुजरात के अहमदाबाद भी जाएंगे और वहां एक स्टेडियम में मोदी के साथ जनसभा को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी ने बुधवार को अपने ट्वीट में कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा विशेष है तथा यह भारत..अमेरिका मैत्री को और मजबूत बनाने की दिशा में अहम कदम साबित होगी।

आपको बता दें कि पिछले कुछ सप्ताहों में वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल और अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइथिजर के बीच टेलीफोन पर कई दौर की बात हो चुकी है। भारत कुछ इस्पात और अल्युमिनियम उत्पादों पर अमेरिका द्वारा लगाए गए उच्च शुल्क, कुछ उत्पादों पर निर्यात लाभों की शुरुआत करने, कृषि, ऑटोमोबाइल, ऑटो कलपुर्जों और अभियांत्रिकी क्षेत्रों से अपने उत्पादों के लिए व्यापक बाजार पहुंच की मांग कर रहा है। वहीं, दूसरी तरफ अमेरिका अपने कृषि और विनिर्माण, डेयरी उत्पादों तथा चिकित्सा उपकरणों के लिए व्यापक बाजार पहुंच तथा अन्य रियायत चाहता है।

नई दिल्लीं। अमरेका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आने वाले 24 और 25 फरवरी को दो दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं। इस दौरे को लेकर वो काफी उत्सुक नजर आ रहे हैं। हाल ही में उन्होने कहा है कि इस दौरे से दोनो देशों के रिश्ते और मजबूत होंगे। आपको बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आमंत्रण पर भारत आ रहे हैं। व्हाइट हाउस द्वारा ट्रंप की भारत यात्रा की तारीखों की घोषणा के एक दिन बाद राष्ट्रपति ने अपने ओवल कार्यालय में संवाददाताओं से कहा,"वह (मोदी) बहुत भद्र पुरुष हैं और मैं भारत जाने को उत्सुक हूं. हम इस माह के अंत में जाएंगे।" ट्रंप ने कहा, "वे (भारतीय) कुछ करना चाहते हैं और हम देखेंगे...अगर हम कोई सही समझौता कर सके तो उसे करेंगे।" दोनों देश मतभेदों का समाधान करने और व्यापार को बढ़ावा देने के लिए एक व्यापार समझौते पर चर्चा कर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने संकेत दिए कि उनकी इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर हो सकते हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति गुजरात के अहमदाबाद भी जाएंगे और वहां एक स्टेडियम में मोदी के साथ जनसभा को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी ने बुधवार को अपने ट्वीट में कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा विशेष है तथा यह भारत..अमेरिका मैत्री को और मजबूत बनाने की दिशा में अहम कदम साबित होगी। आपको बता दें कि पिछले कुछ सप्ताहों में वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल और अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइथिजर के बीच टेलीफोन पर कई दौर की बात हो चुकी है। भारत कुछ इस्पात और अल्युमिनियम उत्पादों पर अमेरिका द्वारा लगाए गए उच्च शुल्क, कुछ उत्पादों पर निर्यात लाभों की शुरुआत करने, कृषि, ऑटोमोबाइल, ऑटो कलपुर्जों और अभियांत्रिकी क्षेत्रों से अपने उत्पादों के लिए व्यापक बाजार पहुंच की मांग कर रहा है। वहीं, दूसरी तरफ अमेरिका अपने कृषि और विनिर्माण, डेयरी उत्पादों तथा चिकित्सा उपकरणों के लिए व्यापक बाजार पहुंच तथा अन्य रियायत चाहता है।