1. हिन्दी समाचार
  2. डोनाल्ड ट्रंप ने शेयर की कुत्ते की फोटो, अबू बकर अल बगदादी को मारने में निभाई थी अहम भूमिका

डोनाल्ड ट्रंप ने शेयर की कुत्ते की फोटो, अबू बकर अल बगदादी को मारने में निभाई थी अहम भूमिका

By शिव मौर्या 
Updated Date

Donald Trump Shares Dog Photo Played An Important Role In Killing Abu Bakr Al Baghdadi

नई दिल्ली। आईएसआईएस सरगना अबू बकर अल बगदादी को मारने में अहम भूमिका निभाने वाले अमेरिकी सेना के कुत्ते की फोटो डोनाल्ड ट्रंप ने शेयर की है। यह कुत्ता अमेरिकी सेना का प्रशिक्षित है, जो बेल्जियन मालिनोस नस्ल का है। बेल्जियन मेलिनोस प्रजाति के कुत्ते उस समय चर्चा में आए थे जब उन्होंने यूएस नेवी सील टीम की अल-कायदा के संस्थापक लादेन को एबटाबाद में ढूंढने में मदद की थी।

पढ़ें :- Lamborghini ने इलेक्ट्रिक वाहनों की योजना किया ऐलान, पहली इलेक्ट्रिक सुपरकार को 2030 तक किया जाएगा पेश

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फोटो ट्वीट करते हुए लिखा है कि, हमने अद्भुत कुत्ते की एक तस्वीर को सार्वजनिक किया है जिसने आईएसआईएस सरगना अबू बकर अल-बगदादी को पकड़ने और मारने में बड़ी भूमिका निभाई। बता दें कि, अमेरिकी राष्ट्रपति रहे बराक ओबामा की भारत यात्रा से पहले बेल्जियम मेलिनोस कुत्ते उस विशेष टीम का हिस्सा थे, जो दिल्ली में सुरक्षा जांच के लिए आए थे।

पढ़ें :- 612 अंक उछलकर सेंसेक्स 50200 के करीब और निफ्टी 15100 के पार हुआ बंद

भारत में इन कुत्तों को शिकारियों को पकड़ने के लिए असम में काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में इस्तेमाल किया जा रहा है। सीआरपीएफ और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड द्वारा 2011 से ज्यादातर इन्हें माओवादी प्रभावित क्षेत्रों में प्रयोग किया जाता है। बेल्जियन मेलिनोस लगातार 25—30 किलोमीटर चल सकता है। उनकी हमला करने और काटने की क्षमता उन्हें प्रतिद्वंदियों से बेहतर बनाती है। ये कुत्ते घात लगाकर हमला करने, आईईडी, संदिग्धों और हथियारों का पता लगाने में माहिर होते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X