1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. अमेरिकी इतिहास में हुआ कुछ नया, डोनाल्ड ट्रंप को नहीं मिलेगी खुफिया जानकारी

अमेरिकी इतिहास में हुआ कुछ नया, डोनाल्ड ट्रंप को नहीं मिलेगी खुफिया जानकारी

By Manali Rastogi 
Updated Date

Donald Trump Will Not Receive Any Intelligence This Happened For The First Time In American History

नई दिल्ली: अमेरिका के इतिहास में कुछ ऐसा होने जा रहा है जो इससे पहले कभी नहीं हुआ। दरअसल, शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस बात की पुष्टि की है कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को क्लासीफाइड इंटेलिजेंस ब्रीफिंग हासिल करने का अधिकार नहीं होगा। बता दें, देश के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है जब किसी निवर्तमान राष्ट्रपति को क्लासीफाइड इंटेलिजेंस ब्रीफिंग हासिल करने का अधिकार नहीं होगा।

पढ़ें :- कोरोना इफेक्ट : विंध्यवासिनी मंदिर के द्वार 21 अप्रैल तक श्रद्धालुओं के लिए बंद

मालूम हो, एक कर्टसी के तहत निवर्तमान राष्ट्रपति को भी खुफिया जानकारी मिलती है। हालांकि, इस बार ऐसा नहीं होगा। इस मामले में जो बाइडेन का कहना है कि इस तरह की खुफिया जानकारी ट्रंप के लिए होने का कोई मतलब नहीं है। एक इंटरव्यू के दौरान जब बाइडेन से ये पूछा गया कि क्या उन्हें किसी बात का डर सता रहा है? उन्होंने इसके जवाब में कहा था, ‘मैं नहीं चाहता कि इस बारे में कोई भी अनुमान लगाया जाए, बात बस इतनी है कि मैं नहीं चाहता कि ट्रंप इस तरह की कोई भी खुफिया जानकारी प्राप्त करें।’

इसके पीछे का तर्क देते हुए उन्होंने कहा कि उन्हें ऐसा लगता है कि ट्रंप को किसी भी तरह की इंटेलिजेंस ब्रीफिंग किए जाने की जरूरत नहीं है। उन्होंने आगे ये भी कहा कि ट्रंप को किसी तरह की जानकारी देने का मतलब ही क्या है। इस तरह की जानकारी का उनपर अब तक क्या ही प्रभाव पड़ा है। वो तो वैसे भी फैक्ट मिस कर जाते हैं और किसी भी तरीके का बयान दे देते हैं।

बता दें, बीते दिनों इस मुद्दे को लेकर व्हाइट हाउस प्रेस सेक्रेटरी जेन साकी ने कहा था कि डोनाल्ड ट्रंप को खुफिया जानकारी ब्रीफ की जाएगी या नहीं, इसपर अभी चर्चा की जा रही है। हालांकि, ट्रंप को इस तरह की जानकारी दिए जाने को लेकर कुछ डेमोक्रेटिक सांसद और ट्रंप प्रशासन के पूर्व अधिकारियों ने भी सवाल खड़े किए थे।

पढ़ें :- मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा - दिल्ली में ऑक्सीजन और रेमडेसिविर की कमी है

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...