आपको भी है गैस की समस्या तो भूलकर भी न खाएं ये चीज़

गैस, gas
आपको भी है गैस की समस्या तो भूलकर भी न खाएं ये चीज़

लखनऊ। गड़बड़ खानपान और व्यस्त दिनचर्या की वजह से लोगों में गैस की समस्या आम होती जा रही है। कई बार गैस इतनी भयानक हो जाती है कि यह मुसीबत का कारण बन जाती है। आज हम आपको कुछ ऐसे चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें खाने से ज्यादा गैस बनती है। नीचे दी गयी इन चीजों को अवॉइड करके हम इस प्रॉब्लम से बच सकते हैं।

Dont Eat These Foods If You Are Suffering From Gas :

ड्राई बीन्स
ड्राई बीन्स इस लिस्ट में सबसे ऊपर है। ड्राई बीन्स जैसे कि राजमा, छोले, सूखी हरी मटर, सूखी पीली मटर, दालें। ये सभी गैस बनाती हैं। इनमें रेफिनोज Raffinose नामक तत्व पाया जाता है। इसमें कॉम्प्लेक्स सुगर होती है जिसका पचाना मुश्किल होता है। ये गैस का कारण बनती है।

ओट्स
यह फूड भी गैस बनाने वाला है। ओट्स को आप किसी भी रूप में लें ये गैस बनाता ही है। इसमें हाई सॉल्यूबल फाइबर कंटेंट होता है। आप चाहे ओटमील खाएं, ओट्स खाएं या ओटमील कुकीज आपको गैस की प्रॉब्लम होगी। अगर आपको इनको खाना ही है तो लिमिटेड क्वांटिटी में खाएं।

दूध, आइसक्रीम और चीज
लेक्टोज एक शुगर है जो कि लगभग सभी डेयरी प्रोडक्ट्स में होती है फिर चाहे वह चीज हो या आइसक्रीम। जिन लोगों की बॉडी में लेक्टेज एंजाइम पर्याप्त नहीं बनता उन्हें लेक्टोज पचाने में मुश्किल होती है।
फिर बॉडी में गैस बनने लगती है। इनके रिप्लेसमेंट के तौर पर आप अलमल्ड मिल्क या सोया मिल्क ले सकते हैं।

सोड़ा और कोल्ड ड्रिंक्स
सोड़ा और सॉफ्ट या कोल्ड ड्रिंक पेट में गैस बनाते हैं। इनको पचाना मुश्किल होता है। इन ड्रिंक्स में एयर होती है जो गैस का कारण बनती है। इनको मीठा करने के लिए फ्रक्टोज का यूज किया जाता है ये भी पचने में मुश्किल होता है और गैस बनाता है।

पास्ता, ब्रेड
पास्ट्रा, ब्रेड जैसे फूड जिनमें हाई कार्बोहाइड्रेड पाया जाता है जो गैस का कारण बनते हैं। इन्हें अवॉइड करना चाहिए। कॉर्न और आलू भी गैस बनाने वाले फूड की लिस्ट में शामिल है

लखनऊ। गड़बड़ खानपान और व्यस्त दिनचर्या की वजह से लोगों में गैस की समस्या आम होती जा रही है। कई बार गैस इतनी भयानक हो जाती है कि यह मुसीबत का कारण बन जाती है। आज हम आपको कुछ ऐसे चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें खाने से ज्यादा गैस बनती है। नीचे दी गयी इन चीजों को अवॉइड करके हम इस प्रॉब्लम से बच सकते हैं।ड्राई बीन्स ड्राई बीन्स इस लिस्ट में सबसे ऊपर है। ड्राई बीन्स जैसे कि राजमा, छोले, सूखी हरी मटर, सूखी पीली मटर, दालें। ये सभी गैस बनाती हैं। इनमें रेफिनोज Raffinose नामक तत्व पाया जाता है। इसमें कॉम्प्लेक्स सुगर होती है जिसका पचाना मुश्किल होता है। ये गैस का कारण बनती है।ओट्स यह फूड भी गैस बनाने वाला है। ओट्स को आप किसी भी रूप में लें ये गैस बनाता ही है। इसमें हाई सॉल्यूबल फाइबर कंटेंट होता है। आप चाहे ओटमील खाएं, ओट्स खाएं या ओटमील कुकीज आपको गैस की प्रॉब्लम होगी। अगर आपको इनको खाना ही है तो लिमिटेड क्वांटिटी में खाएं।दूध, आइसक्रीम और चीज लेक्टोज एक शुगर है जो कि लगभग सभी डेयरी प्रोडक्ट्स में होती है फिर चाहे वह चीज हो या आइसक्रीम। जिन लोगों की बॉडी में लेक्टेज एंजाइम पर्याप्त नहीं बनता उन्हें लेक्टोज पचाने में मुश्किल होती है। फिर बॉडी में गैस बनने लगती है। इनके रिप्लेसमेंट के तौर पर आप अलमल्ड मिल्क या सोया मिल्क ले सकते हैं।सोड़ा और कोल्ड ड्रिंक्स सोड़ा और सॉफ्ट या कोल्ड ड्रिंक पेट में गैस बनाते हैं। इनको पचाना मुश्किल होता है। इन ड्रिंक्स में एयर होती है जो गैस का कारण बनती है। इनको मीठा करने के लिए फ्रक्टोज का यूज किया जाता है ये भी पचने में मुश्किल होता है और गैस बनाता है।पास्ता, ब्रेड पास्ट्रा, ब्रेड जैसे फूड जिनमें हाई कार्बोहाइड्रेड पाया जाता है जो गैस का कारण बनते हैं। इन्हें अवॉइड करना चाहिए। कॉर्न और आलू भी गैस बनाने वाले फूड की लिस्ट में शामिल है