1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. भूल कर भी खाली पेट न करें इन 5 चीजों का सेवन, खाते ही बन जाता है ज़हर…

भूल कर भी खाली पेट न करें इन 5 चीजों का सेवन, खाते ही बन जाता है ज़हर…

सुबह उठकर खाली पेट चाय नहीं पीनी चाहिए वरना एसिडिटी की समस्या हो जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय के अलावा और भी बहुत सी चीज़ें है जो खाली पेट नहीं खाना चाहिए

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: सुबह उठकर खाली पेट चाय नहीं पीनी चाहिए वरना एसिडिटी की समस्या हो जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय के अलावा और भी बहुत सी चीज़ें है जो खाली पेट नहीं खाना चाहिए, क्योंकि आपने यदि खाली पेट ये चीज़ें खा ली तो ये शरीर के लिए ज़हर बन जाएगी। चीज़ें जो खाली पेट नहीं खानी चाहिए …

पढ़ें :- Saridon: सिर्फ 1 सेरिडोन दूर कर सकता है सिरदर्द, चिंता, अनिद्रा, अवसाद और माइग्रेन जैसे अनेक स्वास्थ्य जोखिमों को

केला

केला बहुत से लोगों को पसंद होता है और ये फायेदेमंद भी होता है। आपको बता दे की केला में मैग्नीशियम व आयरन की मात्रा काफी पाई जाती है, इसी कारण शरीर में कैल्शियम और मैग्नीइशियम की मात्रा में असंतुलन हो जाता है। खाली पेट केला खाने से शरीर में मैग्नीफशियम की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसे में शरीर पर बुरा असर पड़ता है।

शकरकंद

शकरकंद सेहत के लिए फायदेमंद होती है, लेकिन खाली पेट खाने से खाने से यह जहर भी बन सकता है। इसमें गैस्ट्रिक एसिड पाया जाता है जिससे गैस की पेरशानी हो सकती है। शकरकंद आपको कितना भी पसंद हो लेकिन सुबह सुबह खाली पेट इसे खाने से।

पढ़ें :- Rampath Yatra: चलिए अयोध्या और चित्रकूट की 'रामपथ यात्रा' पर, किराया होगा इतना

कॉफ़ी

जैसे खाली पेट चाय नही लेना चाहिए उसी तरह से कॉफी भी सुबह खाली पेट नहीं पीनी चाहिए इसका सेहत पर बुरा असर हो सकता है। कौफी में मौजूद कैफीन हमारे पेट के लिए सही नहीं होता है। अगर आपको सुबह के समय कॉफी पीने की आदत है तो पहले एक  ग्लास पानी पी लें उसके बाद ही कॉफी पीएं।

 कच्चा टमाटर

टमाटर में मौजूद गैस्ट्रोइंटस्टानइल एसिड की वजह से पेट दर्द, गैस और सीने में जलन पैदा हो जाती है। वैसे तो कच्चा टमाटर हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन सुबह सुबह खाली पेट इसका सेवन न करें। खाली पेट टमाटर खाने से पथरी होने का खतरा भी दोगुना हो जाता है।

दवाइयां

पढ़ें :- स्वास्थ्य मंत्री मनसुखभाई मंडाविया ने बताया 'Mental Health' को मजबूत बनाने का तरीका

दवाइयों का सेवन कई लोग सुबह खली पेट कर लेते है और दवाओं में मौजूद तत्व शरीर के तत्वों के साथ सीधे घुलकर रसायनिक क्रिया करते हैं जिसके भयंकर परिणाम होते हैं इसलिए कोई भी दवा लेने से पहले डॉक्टर से जरूर राय लेनी चाहिए और कुछ खाकर ही दावा लेना चाहिए.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...