1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. Google पर भूलकर भी सर्च ना करें ये 5 चीजें, बड़े खतरे का करना पड़ सकता है सामना

Google पर भूलकर भी सर्च ना करें ये 5 चीजें, बड़े खतरे का करना पड़ सकता है सामना

आज के डिजीटल युग में हर बात का जवाब गुगल सर्च इंजन के पास है। गुगल को तो लोग धरती का भगवान भी कहते है। कई लोगो की छोटी छोटी समस्या को तो गुगल चुटकियों में सुलझा देता है। लेकिन क्या आपको पता है कि गुगल से मिली कई सारे बातों की जानकारी आपको बड़ी समस्या में डाल सकती है। ऐसे ही कुछ चिजों को हम आपके सामने रख रहे हैं जिसका जवाब आप गुगल से बिल्कुल ही ना लें। और भविष्य में घटने वाली बड़ी समस्याओं से बच सकें।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। एक दोस्त दूसरे दोस्त से, यार मैं एक स्मार्टफोन लेना चाहता हुं कौन सा लूं। दूसरा दोस्त यार मैं ऐसे कैसे बता दूं कि तू कौन सा ले ले। एक काम कर भाई तू गुगल पर सर्च कर ले। वहां तुमको सभी चिजों की डिटेल्स में जानकारी मिल जायेगी। ऐसा आपने बात करते हुए ​बहुत सारे लोगो को सुना होगा। आज के डिजीटल युग में हर बात का जवाब गुगल सर्च इंजन के पास है। गुगल को तो लोग धरती का भगवान भी कहते है। कई लोगो की छोटी छोटी समस्या को तो गुगल चुटकियों में सुलझा देता है। लेकिन क्या आपको पता है कि गुगल से मिली कई सारे बातों की जानकारी आपको बड़ी समस्या में डाल सकती है। ऐसे ही कुछ चिजों को हम आपके सामने रख रहे हैं जिसका जवाब आप गुगल से बिल्कुल ही ना लें। और भविष्य में घटने वाली बड़ी समस्याओं से बच सकें।

पढ़ें :- Kangana Ranaut Back On Twitter : कंगना रनौत की डेढ़ साल बाद 'इमरजेंसी' के साथ ट्विटर पर वापसी, यूजर्स बोले- बधाई हो

1-किसी भी कंपनी का कस्टमर केयर नंबर गूगल पर सर्च करने से परहेज करना चाहिए। कई बार देखा गया है कि गूगल सर्च में आने वाला नंबर कंपनी का नहीं, जालसाजों का होता है। इस नंबर पर कॉल करने का मतलब है खुद ही पांव पर कुलहाड़ी मारना। अगर आपको कोई कस्टमर केयर नंबर चाहिए तो हमेशा कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
2-अगर आपको अपने फोन में कोई ऐप या सॉफ्टवेयर चाहिए तो हमेशा प्ले स्टोर से ही डाउनलोड करें। देखा गया है कि कई लोग उन ऐप्स को गूगल से डाउनलोड कर लेते हैं जो प्ले स्टोर पर नहीं मिलते। इस तरह के ऐप्स फोन में डाउनलोड होने के बाद आपके पर्सनल और फाइनैंशियल डेटा को चुरा सकते हैं।
3-किसी भी बैंकिंग वेबसाइट पर जाने से पहले उसके यूआरएल को ठीक से वेरिफाई कर लें। कई बार जालसाज बैंकों जैसी दिखने वाली वेबसाइट तैयार कर लेते हैं। अगर आप उस लिंक को खोलकर अपनी डिटेल्स दर्ज करेंगें तो अकाउंट खाली होना तय समझिए। इसके अलावा कई बार सरकारी योजनाओं के नाम से भी फर्जी वेबसाइट बना ली जाती हैं।
4-बहुत से लोग जल्द अमीर बनने की कोशिश में गूगल पर शेयर मार्केट टिप्स और करोड़पति बनने के तरीके ढूंढते हैं। कुछ लोगों को टिप्स मिल जाते हैं तो वे आंख बंद करके उनपर भरोसा कर लेते हैं। इस तरह पैसे इनवेस्ट करने से आपको बड़ा नुकसान भी हो सकता है।
5-कई लोग अपनी बीमारी का इलाज और दवाइयां भी गूगल पर सर्च करते हैं। जरूरी नहीं है कि गूगल पर बताया गया इलाज और दवाई आपके लिए सही काम करे। कोई भी बीमारी होने पर हमेशा डॉक्टर से सलाह लें। गूगल के बताए इलाज से आपको नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।

 

 

 

पढ़ें :- Jio True 5G : जियो ने देश के 50 शहरों में एक साथ लॉन्च किया 5जी नेटवर्क, बनाया नया रिकॉर्ड

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...