1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Dragon चल रहा है खतरनाक चाल, अब पाकिस्तान-अफगानिस्तान में बनाना चाहता है मिलिट्री आउटपोस्ट

Dragon चल रहा है खतरनाक चाल, अब पाकिस्तान-अफगानिस्तान में बनाना चाहता है मिलिट्री आउटपोस्ट

चीन (China) अब एक बार फिर विदेशी धरती पर खतरनाक चाल चलते हुए पाकिस्तान (Pakistan)  में अपने सैन्य ठिकाने बनाना चाहता है। बताया जा रहा है कि चीन पाकिस्तान (Pakistan) में अपने निवेश की सुरक्षा को लेकर ये कदम उठाने पर विचार कर रहा है। बता दें कि चीन ने अपनी महत्वाकांक्षी बेल्ट एंड रोड पहल के तहत पाकिस्तान और अफगानिस्तान (Pakistan-Afghanistan) में काफी निवेश किया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। चीन (China) अब एक बार फिर विदेशी धरती पर खतरनाक चाल चलते हुए पाकिस्तान (Pakistan)  में अपने सैन्य ठिकाने बनाना चाहता है। बताया जा रहा है कि चीन पाकिस्तान (Pakistan) में अपने निवेश की सुरक्षा को लेकर ये कदम उठाने पर विचार कर रहा है। बता दें कि चीन ने अपनी महत्वाकांक्षी बेल्ट एंड रोड पहल के तहत पाकिस्तान और अफगानिस्तान (Pakistan-Afghanistan) में काफी निवेश किया है। अब चीन अपने निवेश की सुरक्षा के लिए दोनों देशों में सुरक्षा चौकियां बनाकर सेना को तैनात करने की योजना बना रहा है।

पढ़ें :- पाक में बाढ़ से मची तबाही : UN चीफ बोले - ऐसा जलवायु नरसंहार कभी नहीं देखा

यह जानकारी शीर्ष राजनयिक सूत्रों ने दी है। समाचार एजेंसी के मुताबिक, चीन पाकिस्तान-अफगानिस्तान (Pakistan-Afghanistan)  के जरिए मध्य एशिया (Central Asia) में अपने प्रभाव का विस्तार करना चाहता है। इसी वजह से उसने दोनों देशों में रणनीतिक निवेश किया है। पाकिस्तान (Pakistan)  में अब तक चीनी निवेश (Chinese Investment) 60 अरब डॉलर से अधिक हो गया है। ऐसे में पाकिस्तान (Pakistan) न सिर्फ वित्तीय बल्कि सैन्य और राजनयिक समर्थन के लिए भी चीन (China) पर निर्भर है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...