1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. कोरोना के बढ़ते मामलों से सहमा ड्रैगन, शी जिनपिंग ने बीजिंग की हवाई यात्रा को किया बैन

कोरोना के बढ़ते मामलों से सहमा ड्रैगन, शी जिनपिंग ने बीजिंग की हवाई यात्रा को किया बैन

चीन (China) में कोरोना महामारी (Corona Pandemic) एक बार फिर पांव पसारना शुरू कर दिया है। इससे सहमा ड्रैगन (Dragon stunned) इसको कंट्रोल करने के लिए कई सख्त उपायों पर विचार कर रहा है। बता दें कि चीन की राजधानी बीजिंग के कुछ क्षेत्रों में भी कोरोना के तेजी से मामले बढ़ रहे (Rising Cases of Corona) हैं। इसको देखते हुए चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Chinese President Xi Jinping) ने इस क्षेत्र में यात्रा प्रतिबंध (Travel Banned) लगाने का बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत मध्यम या उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों के लोग जो बीजिंग लौटने की योजना बना रहे हैं। उन्हें हवाई और रेलवे सेवाओं के लिए टिकट खरीदने से रोका जाएगा।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। चीन (China) में कोरोना महामारी (Corona Pandemic) एक बार फिर पांव पसारना शुरू कर दिया है। इससे सहमा ड्रैगन (Dragon stunned) इसको कंट्रोल करने के लिए कई सख्त उपायों पर विचार कर रहा है। बता दें कि चीन की राजधानी बीजिंग के कुछ क्षेत्रों में भी कोरोना के तेजी से मामले बढ़ रहे (Rising Cases of Corona) हैं। इसको देखते हुए चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Chinese President Xi Jinping) ने इस क्षेत्र में यात्रा प्रतिबंध (Travel Banned) लगाने का बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत मध्यम या उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों के लोग जो बीजिंग (Beijing) लौटने की योजना बना रहे हैं। उन्हें हवाई और रेलवे सेवाओं के लिए टिकट खरीदने से रोका जाएगा।

पढ़ें :- Chinese President Xi Jinping , बोले- अफगानिस्‍तान में फिर लौट रहा है तालिबान राज

बीजिंग के अधिकारियों बताया कि जो लोग अभी भी मध्यम और उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में हैं। उनके लिए स्वास्थ्य कोड पीले रंग में समायोजित किए जाएंगे। वहीं जिन्हें हरे रंग का स्वास्थ्य कोड दिया जाएगा उन्हें बीजिंग आने की अनुमति होगी। बता दें कि बीजिंग प्रशासन (Beijing Administration) को यह फैसला तब लेना पड़ा है। जब चीन के कई शहरों में  कोरोना मामलों में वृद्धि देखी जा रही है। देश के 15 शहरों में डेल्टा वेरिएंट का प्रकोप देखा जा रहा है। देश में इससे प्रभावित लोगों की संख्या बढ़कर 500 हो गई है।

बीजिंग डैक्सिंग अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Beijing Daxing International Airport) ने नानजिंग, यंग्जहौ और झांगजियाजी जैसे हॉटस्पॉट सहित 15 शहरों से उड़ान मार्गों को निलंबित करने की घोषणा की है। इस फैसले पर हवाई अड्डे के उप महाप्रबंधक वेन वू (Airport Deputy General Manager Wen Wu) ने पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि बीजिंग डैक्सिंग अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने नानजिंग, यंग्जहौ और झांगजियाजी जैसे शहरों से उड़ान मार्गों को निलंबित कर दिया है।

11वां बीजिंगअंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (Beijing International Film Festival) स्थगित

कोरोना के मामले तेजी से बढ़ने के कारण बीजिंग अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (Beijing International Film Festival) को स्थगित कर दिया गया है।आधिकारिक बयान में कहा गया है देश के कई क्षेत्रों में महामारी के हालिया प्रकोप के कारण 11वां बीजिंग अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव, जो मूल रूप से 14-21 अगस्त के लिए निर्धारित किया गया था। सामान्य सुरक्षा (General Safety) और स्वास्थ्य कारणों (Health Reasons)से स्थगित कर दिया गया है। हालांकि, आयोजकों ने यह घोषणा नहीं की है कि महोत्सव कब तक बंद रहेगा।

पढ़ें :- Typhoon In-fa: तूफान ‘इन-फा’ की दस्तक ने चीन के पार्कों,बाजार और स्कूलों को किया बंद

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...