1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. DRDO ने CRPF को सौंपी Bike ambulance, गलियों में भी पहुंचेगी चिकित्सा सुविधा

DRDO ने CRPF को सौंपी Bike ambulance, गलियों में भी पहुंचेगी चिकित्सा सुविधा

Drdo Handed Over Bike Ambulance To Crpf Medical Facility Will Also Reach In The Streets

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल को सोमवार को एक बाइक एम्बुलेंस सौंपी है, जिसे दूरदराज और संकरी गलियों में रहने वालों को तत्काल चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के उद्देश्य से विकसित किया गया है।

पढ़ें :- साल 2020 में CRPF ने मार गिराए 215 आतंकी, डीजी ने दी जानकारी

आपको बता दें, जिसके बाद से ही DRDO के इस कदम की काफी प्रशंसा की जा रही है। रक्षा मंत्रालय ने इस संबंध में जानकारी दी है। इस वाहन को रक्षिता नाम दिया गया है और इसे DRDO की इनमास प्रयोगशाला ने विकसित किया है।

बता दें कि इस बाइक एम्बुलेंस का विकास उन लोगों के लिए किया गया है, जो कि या तो दूर-दराज के इलाकों में रहते हैं या संकरी गलियों में, जिससे कोई दुर्घटना व बीमारी होने पर उन्हें फ़ौरन प्राथमिक उपचार दिलाया जा सके। DRDO के इस कदम की काफी प्रशंसा हो रही है।

संघर्षरत क्षेत्रों में घायल व्यक्तियों के लिए होगा इस्तेमाल 

रक्षा मंत्रालय की तरफ से जारी की गई एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि संघर्षरत क्षेत्रों में घायल व्यक्तियों का जीवन बचाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा। संकरे रास्तों और दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वालों के लिए यह वाहन उपयोगी है, क्योंकि ऐसी जगहों पर एम्बुलेंस नहीं पहुंच सकती है। ऐसे में ये लोगों के लिए बेहद असरदार साबित होने वाली है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...